Connect with us

MOTIVATIONAL

दो मित्र ने मिलकर शुरू किया डेयरी फार्मिंग का व्यापार, 250 मिलियन डॉलर का जुटाया फंड

Published

on

WhatsApp

सरकार के द्वारा शुरू की गई स्टार्टअप इंडिया योजना से कई लोगों को फायदा हुआ है। इस योजना से मिलने वाली सुविधा से लोग अपने व्यापार के सपने को पूरा कर रहे है। एक ऐसी ही कहानी नीतू यादव और कीर्ति जांगड़ा की है जिन्होंने पशुओं से मिलियन डॉलर का एक बड़ा फंड जमा किया।

इन दोनों ने एनिमल इन नामक डेयरी फार्मिंग को लेकर एक स्टार्टअप किया है। दो साल पहले इन दोनों ने ये काम वीकेंड पर पार्ट टाइम के तौर पर शुरू किया था। इन दोनों ने अब तक 250 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया है।

नीतू राजस्थान और कीर्ति हरियाणा की रहने वाली हैं। 26 वर्षीय नीतू राजस्थान के एक डेयरी किसान की बेटी हैं और 28 वर्षीय कीर्ति के पिता हरियाणा में सरकारी कर्मचारी हैं। दोनों दोस्‍तों ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई पूरी की। इन दोनों ने अपनी पढ़ाई वहीं पर छोड़कर एक स्टार्टअप पर काम करना शुरू किया। कीर्ति जांगड़ा ने अमेरिका में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की थी। करियर को छोड़ कीर्ति ने एक स्टार्टअप पर काम करना शुरू किया। वह मवेशियों के व्यापार के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस शुरू करना करना चाहती थीं।

इन्होंने एक ऐप लॉन्च की गई है जिसका नाम animall.in है। इस ऐप पर आप घर बैठे पशु खरीद सकते हैं और उन्हें बेच भी सकते हैं। इसके अलावा आप इस वेबसाइट के माध्यम से पशुओं को लेकर काफी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

एनिमॉल भारत में अपनी तरह का एकमात्र मोबाइल ऐप हैं जो 100 किलोमीटर के भीतर में पशु विक्रेताओं और खरीदारों की जानकारी देता है जिससे आप उनसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं। इस ऐप को 2019 में लॉन्च किया गया था और जो भारत में पशु संबंधित परामर्श सेवा और पशुओं को खरीदने और बेचने की सुविधा देता है। इस ऐप के माध्यम से खरीदने बेचने के साथ ही पशुपालक अपने पशुओं की बीमारियों के बारे में सलाह भी ले सकते हैं। ऐप पर पशुओं के स्वास्थ्य के बारे में परामर्श के लिए पशु चिकित्सक आसानी से उपलब्ध हैं।