Connect with us

TECH

दो महीने पश्चात महिंद्रा द्वारा e-SUV होगी लॉन्च, जाने पूरी जानकारी

Published

on

WhatsApp

राजेश जेजुरीकर महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के ऑटो एंड फार्स सेक्टर के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए महिंद्रा कंपनी द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। भविष्य में और भी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाएगा जिसमें बेहतर डिजाइन, आधुनिक तकनीक और शानदार बैटरी रेंज होगी। वहीं महिंद्रा द्वारा 15 अगस्त के दिन ब्रिटेन में अपनी 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया जाएगा। इसके पश्चात सितंबर महीने में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी 400 भी भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। एक्सयूवी 400 भारतीय बाजार में टाटा नेक्सन ईवी, नेक्सन ईवी मैक्स, एमजी जेडएस ईवी के साथ अन्य कारों को टक्कर देगी।

काफी लोग महिंद्रा कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसी बीच कंपनी द्वारा दो महीने पश्चात प्रथम इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी 400 के बारे में कुछ संकेत दिए गए हैं। भारत के अतिरिक्त अन्य देशों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रसार हेतु महिंद्रा कंपनी को ब्रिटेन के एक डिवेलपमेंट फाइनेंस इंस्टिट्यूशन ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट से 1,925 करोड़ रुपए के निवेश
प्राप्त हुए हैं। यह दोनों कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कार्य करेंगी। यह कार नई ईवी की टेक्नोलॉजी पर विशेष ध्यान देगी। एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा सबसे ऊपर है। ऐसे में महिंद्रा कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा मोटर्स को टक्कर देगी।

खबर के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 350v or 380v बैटरी के विकल्प और लुक्स और फीचर्स के साथ पेश किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की क्षमता 200 किमी से 375 किमी तक हो सकती है। वहीं इसके मोटर के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। वहीं इस कार के लिए सितंबर महीने तक का इंतजार करना होगा।

महिंद्रा एक्सयूवी 400 के लुक और फीचर्स एसयूवी एक्सयूवी 300 पर आधारित होगी। वहीं एक्सयूवी 300 की तुलना में एक्सयूवी 400 अधिक लंबी होगी जिसकी लंबाई लगभग 4.2 मीटर होगी। इसे महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्टर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जाएगा। इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम शामिल होगा।