Connect with us

BIHAR

देवघर एयरपोर्ट से बिहार के इन दो बड़े शहरों के लिए हवाई सर्विस, जानें किस दिन से होगी शुरुआत

Published

on

WhatsApp

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 12 जुलाई को देवघर हवाईअड्डे का शुभारंभ करवाया जाएगा। उससे पहले गुरुवार को सिविल एविएशन सचिव राजीव बंसल, झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह सहित तमाम ऑफिसरों द्वारा एयरपोर्ट पर पीएम के स्वागत के हेतु तैयारियों को चेक किया जाएगा। उस दौरान ऑफिसरों द्वारा बताया गया कि, देवघर हवाईअड्डे को डीजीसीए से एरोड्रम मतलब अपग्रेडेड फोर सी लाइसेंस प्राप्त हो चुका है।

इस हवाईअड्डे से जून में ही 2 बार इंडिगो फ्लाइट से टेकऑफ एवं लैंडिंग का प्रशिक्षण पूरा करवा लिया गया है। शनिवार से ऑनलाइन टिकट बुकिंग आरंभ हो जाएगी। हवाईअड्डे के बाबा मंदिर को बाबा मंदिर की अनुकृति दी गई है। देवघर हवाईअड्डे के टोटल 657 एकड़ जमीन में है। टर्मिनल भवन 5130 स्क्वायर मीटर एरिया में बना है। 2500 मीटर लंबे रनवे के सहित ये एयरपोर्ट एयरबस 320R इत्यादि विमानों के ऑपरेशन के हेतु उपयुक्त रहेगा। टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक इन काउंटर हैं। एक एंट्रेंस प्वाइंट एवं भीड़भाड़ की परिस्थिति में 200 पैसेंजर को संभालने की कैपेसिटी होगी। एयरपोर्ट पैसेंजर को व्यवस्था से लैस है। टर्मिनल बिल्डिंग की आकृति बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से दर्शाती है।

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ही मई 2019 में इस हवाई अड्डे के बनवाने के कार्य की मानदंड रखी गई थी। यह झारखंड का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बताया जा रहा है। शुभारंभ के उपरांत इस एयरपोर्ट से कोलकाता, पटना एवं रांची के हेतु फ्लाइट शुरू होंगी। उससे कुछ वक्त के बाद अन्य नगरों के हेतु भी फ्लाइट उड़ान भरेगी।

देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम होने के कारण से बिहार के लोग सारे वर्ष भर वहां जाते रहते हैं। भिन्न भिन्न राज्यों एवं देशों से लौटे लोग भी घर आने पर बाबा का दर्शन करने देवघर जाते हैं। ऐसे में हवाई सर्विस की कमी से दिक्कतें होती थी। अब पटना से बड़ी क्रमांक में लोग देवघर की सफर करेंगे। उसके आलावा देवघर तथा समीप के जिलों से पटना आने में भी बेहद सहूलियत होगी।