Connect with us

BIHAR

दूधिया रोशनी से जल्द रौशन होगी गांव की गलियां, रिमोट से की जाएगी देखभाल, जानें कब से शुरू होगा काम

Published

on

WhatsApp

49 करोड़ रुपए की लागत से जहानाबाद जिले की गलियों को रोशन करने की योजना बनाई गई है। जिले के एक वार्ड में 12 पालन पर लाइट लगाई जाएगी जिसके लिए हर वार्ड का सर्वे किया पूर्ण हो गया है। जिले में 16588 जगहों पर सोलर लाइट लगाई जाएगी जिसकी जानकारी डीपीआरओ गुलाब हुसैन द्वारा दी गई। इनमें 12 वॉट का बल्ब लगाया जाएगा।

स्ट्रीट में लाइट लगाने की जिम्मेदारी ब्रेडा को सौंपी गई है। साथ ही सोलर लाइट लगाने वाली कंपनी को आने वाले पांच वर्षों तक स्ट्रीट लाइट की देखभाल की जाएगी। बिजली कटने के पश्चात सोलर एनर्जी से लाइट जलेगी जिसकी वजह से बिजली की भी बचत होगी।

15 अप्रैल 2022 से बिहार मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के तहत बिहार के गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना शुरू होनी थी। परंतु अभी तक भी गांव में सोलर लाइट लगाने की शुरुआत नहीं हुई है। गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा
बिजली विभाग और ब्रेडा के तकनीकी पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देना बंद कर दिया गया है। वहीं 19 मई के दिन
जहानाबाद जिले के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन लाइट में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाई जाएगी।
जिससे इसकी ऑनलाइन निगरानी भी मुमकिन हो सकेगा। रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से सोलर स्ट्रीट लाइट के कार्यों को ठीक से निगरानी की जाएगी।

जिले के सभी गांवों में बिहार मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के तहत सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई थी। इसके लिए पूर्व से ही हर मुखिया को सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस सर्वे में सोलर लाइट लगाने के लिए जिले के हर गांव और उचित जगह का चयन किया जाएगा।

इस योजना में पंचायत प्रतिनिधि की कोई भागीदारी नहीं होगी और न ही दखल अंदाजी कर सकेंगे। इस बात की पुष्टि डीएम द्वारा किया जाएगा। इस योजना के तहत जिले के 1207 वार्ड की गलियां में स्ट्रीट सोलर लाइट लगाई जाएगी। वहीं वॉर्ड में 10 से 15 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। शहर के साथ गांव के गली और मोड़ पर रोशनी बनाए रखने की दिशा में निर्णायक कदम उठाया गया है।