Connect with us

BIHAR

दिल्ली-बिहार रूट पर कल से इस स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा शुरू, जानिए समय सारणी।

Published

on

WhatsApp

अक्टूबर महीने के साथ ही उत्सवों की भी शुरुआत हो गई है। नवरात्रि के तुरंत बाद दशहरा, दिवाली और उसके पश्चात छठ पूजा भी आने वाला है। इस अवसर पर काफी लोग अपने घर वापस हो रहे हैं जिसकी वजह से बसों और ट्रेनों में यात्रियों को संख्या काफी अधिक होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली–बिहार रूट पर स्पेशल ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया गया है।

वहीं रेलवे प्रशासन की ओर से उत्सवों में यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए ट्रेन संख्या 05315/05316 छपरा-दिल्ली-छपरा त्योहार विशेष द्विसाप्ताहिक गाड़ियों का संचालन 12 फेरों के लिए किया जाएगा। इन उक्त बातों की जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार द्वारा दी गई है। 3 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार और गुरुवार के दिन छपरा से ट्रेन संख्या 05315 छपरा–दिल्ली त्योहार विशेष द्विसाप्ताहिक ट्रेन का परिचालन होगा। यह ट्रेन 11:15 बजे छपरा से प्रस्थान करेगी और बलिया, यूसुफपुर, गाजीपुर सिटी, औंड़िहार, डोभी, केराकत, जौनपुर, शाहगंज, अकबरपुर, अयोध्या कैंट, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, चंदौसी, मुरादाबाद, अमरोहा, हापुड़, गाज़ियाबाद, दिल्ली शाहदरा से होते हुए प्रातः 11 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी।

वापसी में 4 अक्टूबर से 11 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार के दिन दिल्ली से ट्रेन संख्या 05316 दिल्ली–छपरा त्योहार विशेष द्विसाप्ताहिक ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी सभी मानकों का पालन करना होगा। यह ट्रेन 2 बजे दिल्ली से प्रस्थान करेगी और गाजियाबाद, हापुड़ अमरोहा, मुरादाबाद, चन्दौसी, शाहजहांपुर होते हुए दूसरे दिन हरदोई, लखनऊ, अयोध्या कैंट, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, केराकत, डोभी, औंड़िहार, गाजीपुर सिटी, यूसुफपुर, बलिया से होते हुए दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर छपरा पहुंचेगी।

इस ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे जिसमें एसएलआरडी के 2, साधारण द्वितीय श्रेणी के 4, शयनयान श्रेणी के 12, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 3 और वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 1 कोच होंगे।