Connect with us

BIHAR

दानापुर स्टेशन जाने के लिए बनेगा अलग लेन, एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए अगले महीने टेंडर जारी

Published

on

WhatsApp

दानापुर से बिहटा के बीच एलिवेटेड रोड के निर्माण में बिहटा से दानापुर स्टेशन आने–जाने वाले लोगों की सुविधा के लिए अलग से लेन बनाया जायेगा।दानापुर स्टेशन से लगभग 400 मीटर पश्चिम में ऐलिवेटेड रोड से एक लेन नीचे उतारा जायेगा और यह लेन सीधे दानापुर स्टेशन के पास पहुंचेगा जिससे दानापुर स्टेशन से ट्रेन बैठने वाले लोगों को सुविधा मिले। रेलवे से दस हेक्टेयर जमीन मिलने के बाद यह बदलाव हुआ है। कंसलटेंट एजेंसी की ओर से एलिवेटेड रोड के निर्माण की डिजाइन तैयार कर रेलवे के अधिकारियों को भेजा गया जिसपर स्वीकृति मिलने के बाद आगे निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू होगी। अगले माह में टेंडर की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

रेलवे से जमीन मिलने पर खगौल लख की ओर से दानापुर स्टेशन आनेवाली सड़क में अब कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। पहले इस सड़क में ही एलिवेटेड रोड मिलाने की योजना बनाई गई थी। अब इस सड़क के बगल में एलिवेटेड रोड बनाया जायेगा। इसके लिए रेलवे की जमीन पर बने सरकारी क्वार्टर शिफ्ट किया जाएगा। एलिवेटेड रोड में दानापुर स्टेशन के सामने रोटरी बनना है। इस रोटरी से सगुना मोड़ की ओर जानेवाले के लिए रैंप भी बनाया जाएगा जो डीआरएम ऑफिस के पास उतरेगा। वहीं से लोग चढ़ कर बिहटा की ओर जायेंगे। दानापुर से बिहटा के बीच लगभग 20 किमी बनने वाले एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 2300 करोड़ खर्च होंगे।

पटना में आर ब्लॉक के समीप डाक तार मनोरंजन केंद्र से पीछे व मीठापुर के बीच फुट ओवर ब्रिज इस साल अप्रैल महीने तक बन कर तैयार हो जायेगा। इसके बनने से लोगों को आसानी होगी। गुरुवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बन रहे फुट ओवर ब्रिज का निरीक्षण करने गए। उनके साथ दानापुर रेल मंडल के प्रबंधक प्रभात कुमार मौजूद रहे। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि यह फुट ओवर ब्रिज आर ब्‍लॉक के पास से मीठापुर तक बनाया जा रहा है। इससे लोगों को सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्रों के अलावा अन्य लोगों को रेलवे लाइन पार कर आते जाते हैं जिससे दुर्घटना की संभावना रहती है। खासकर अंधेरा होने के बाद परेशानी और बढ़ जाती है। फुट ओवर ब्रिज बनने पर लोग इसका इस्तेमाल करेंगे। निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन को डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।