Connect with us

BIHAR

दरभंगा AIIMS की जमीन पर मिट्टी भराई का कार्य 20 दिनों में होगा पूर्ण, जाने पूरी खबर

Published

on

WhatsApp

दरभंगा ऐम्स के भवन निर्माण के प्रथम चरण में 81.75 एकड़ भूमि को हस्तांतरित किया जा रहा है जिसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा दी गई है। वहीं इसके दूसरे चरण में 20 एकड़ और तीसरे चरण में 57 एकड़ भूमि को हस्तांतरित किया जाएगा। इसमें मिट्टी भराई का कार्य अपने अंतिम चरण में है जिसे 20 से 22 दिनों में पूरा कर दिया जाएगा। प्रथम चरण में हस्तांतरित जमीन पर एम्स के लिए भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है।

शुक्रवार के दिन समाहरणालय स्थित एनआइसी से मुख्य सचिव आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में एम्स निर्माण को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ही जानकारी दी गई। अपर मुख्य सचिव श्री अमृत द्वारा पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कार्यों की पूरी जानकारी दी गई। बैठक में आनलाइन शामिल एम्स के कार्यकारी निदेशक डा. माधवानंद कार ने भी सहमति जताई। अपर मुख्य सचिव के अनुसार रेलवे लाइन के उस पार की जमीन से कनेक्टिविटी बनाने के लिए आरओबी का निर्माण कराया जाएगा।

एम्स के लिए हस्तांतरित जमीन से लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग का क्वार्टर एवं भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, एसबीआई बैंक एवं एटीएम, पीएचईडी कार्यालय एवं गोदाम, कार्यपालक अभियंता भवन, एवं पीडब्ल्यूडी भवन हटाया जा चुका है। सहायक बेंता थाना, पंप हाउस की आवश्यकता एम्स को भी पड़ेगी।

मलीन बस्ती एवं सामुदायिक भवन के संबंध में जिलाधिकारी राजीव रौशन के अनुसार मलीन बस्ती के 54 लाभुक चिह्नित किए गए हैं। उनमें से 25 लाभुकों को पंडासराय स्थित सरकारी जमीन पर स्थांतरित किया जा चुका है। शेष 29 के लिए भी जमीन चिह्वित कर ली गई है। शीघ्र ही शहरी आवास योजना से उनके आवास निर्माण किया जाएगा।

बैठक में दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल के एनाटामी, फिजियोलाजी एवं बायोकेमेस्ट्री विभाग के भवन का शीघ्र निर्माण करने की जानकारी दी गई। दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल के नवनिर्माण के लिए 569 करोड़ की मंजूरी गई है। जल्द ही डीएमसीएच का भी भव्य और आकर्षक भवन का निर्माण किया जाएगा।

एम्स के कार्यकारी निदेशक के आवास के लिए पुलिस उप महानिरीक्षक के रिक्त आवास को चिह्नित किया गया है जहां आवासन की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में अपर सचिव-सह-मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, स्वास्थ्य सुरक्षा समिति कौशल किशोर, प्रबंध निदेशक, बीएमएसआइसीएल दिनेश कुमार, सहायक समाहर्ता सूर्य प्रताप सिंह, अपर समाहर्ता राजेश झा ‘राजा’, सिविल सर्जन डा. अनिल कुमार, उप निदेशक, जन संपर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएमसीएच के प्राचार्य कृपानाथ मिश्र, अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव की ओर से जिलाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ पुलिस उप महानिरीक्षक के खाली आवास एवं एम्स की जमीन का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिया गया।