Connect with us

BIHAR

दरभंगा को रिंग रोड की सौगात, चारों तरफ नई सड़क का होगा निर्माण, केंद्र की ओर से डीपीआर तैयार करने का निर्देश।

Published

on

WhatsApp

पटना के पश्चात अब दरभंगा जिले में रिंग रोड की निर्माण की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। दरभंगा में रिंग रोड के निर्माण के लिए केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को डीपीआर तैयार करने को कहा गया। डीपीआर तैयार होते ही इस रिंग रोड पर विधि अनुसार आगे के कार्य की शुरुआत होगी। इसी वर्ष केंद्र सरकार की ओर से बिहार के चार शहरों में रिंग रोड के निर्माण को लेकर मंजूरी दी गई थी। इसी के तर्ज पर बिहार सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए केंद्र सरकार की ओर से एनएचएआई को गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में रिंग रोड के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया था।

केंद्र सरकार के साथ बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में दरभंगा और मुजफ्फरपुर के एलाइनमेंट की मंजूरी दी गई थी। वहीं गया और भागलपुर के एलाइनमेंट की मंजूरी से पूर्व केंद्रीय टीम द्वारा स्थल भ्रमण की बात कही गई थी। इसी के क्रम में अब केंद्र सरकार की ओर से सबसे पूर्व दरभंगा रिंग रोड के लिए डीपीआर तैयार करने को कहा गया है।

पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार विगत दिनों ही केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को एक पत्र भेजा गया है। इस पत्र में दरभंगा रिंग रोड के अंतर्गत डिलाही से शोभन के बीच निर्माण होने वाले सड़क के लिए डीपीआर तैयार करने को कहा गया है। एनएच 57 दरभंगा शहर के उत्तरी छोर में रिंग रोड का कार्य और पूर्वी छोर में आमस-दरभंगा जयनगर एक्सप्रेसवे रिंग रोड का कार्य किया जाएगा। वहीं पश्चिम और दक्षिणी छोर के लिए डिलाही से शोभन के बीच सड़क का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 11 किमी होगी।

पटना के साथ अन्य महत्वपूर्ण शहरों में ट्रैफिक की समस्या की वजह से लोगों को काफी दिक्कत होती है। फिलहाल बाहर से आने वाली वाहनों को अनावश्‍यक रूप से शहर के अंदर से होकर गुजरना पड़ता है। विगत के कुछ वर्षों में वाहनों की संख्या में वृद्धि से रिंग रोड की कमी महसूस होने लगी थी। इसी वजह से बिहार सरकार की ओर से प्राथमिकता के तौर पर मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर और गया में रिंग रोड के निर्माण का प्रस्ताव दिया गया था।

दरभंगा बिहार के प्राचीन शहरों में से एक है। वहीं केवल दरभंगा शहर में ही व्‍यवसायिक एयरपोर्ट की सुविधा उपलब्‍ध है। वहीं इस शहर में कोई बाईपास अथवा रिंग रोड नहीं होने की वजह से जाम की समस्या उत्पन्न होते रहती है। वहीं अन्य तीन शहरों में भागलपुर बिहार का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। गया एक अंतरराष्ट्रीय धार्मिक एवं पर्यटक स्‍थल है, जबकि मुजफ्फरपुर व्यवसायिक गतिविधियों के लिहाज से उत्तर बिहार का प्रमुख जिला है। इस शहर से होते हुए उत्तर बिहार के कई जिलों में आवागमन होता है। दरभंगा के पश्चात इन शहरों में भी शीघ्र ही रिंग रोड के निर्माण कार्य की शुरुआत होगी।