Connect with us

BIHAR

दरभंगा के सकरी से धरौड़ा की सड़क को टू लेन में किया जाएगा परिवर्तित, आसान होगा सफर

Published

on

WhatsApp

बिहार में लगातार वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है जिसकी वजह से भी लोगों को ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है। वहीं राज्य सरकार द्वारा सकरी-धरौड़ा पथ को टू लेन में परिवर्तित करने का काम किया जा रहा है। पथ निर्माण विभाग के दरभंगा और बेनीपुर प्रमंडल की तरफ से विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव में सकरी से धड़ौरा तक 16 किमी लंबी सड़क की चौड़ाई 5.5 मीटर से बढ़ाकर सात किमी किया जाए। सीएम नीतीश कुमार के द्वारा इस सड़क से यात्रा की जा रही थी तब उन्हें यहां लगने वाले ट्रैफिक की जानकारी हुई। इसके पश्चात ही सीएम के द्वारा सड़क की चौड़ाई को बढ़ाने के लिए विभागीय अभियंताओं को निर्देश दिए गए। सीएम के निर्देश पर पथ पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं द्वारा सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया। इस प्रस्ताव पर सहमति मिलते ही सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का काम शुरू हो जाएगा।

सकरी से धडौरा चौक तक 16 किमी लंबी सड़क में 8 किमी सड़क का निर्माण दरभंगा प्रमंडल द्वारा किया जाएगा। इसकी जानकारी पथ निर्माण विभाग दरभंगा प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता बिरेंद्र कुमार द्वारा दी गई। सड़क चौड़ीकरण के लिए दरभंगा प्रमंडल की तरफ से लगभग 30 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है।
वहीं 8 किमी सड़क के लिए 35 करोड़ 28 लाख रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी जानकारी बेनीपुर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता उदय कुमार द्वारा दी गई।

इसका कार्य सरकार की तरफ से प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के पश्चात शुरू कर दिया जाएगा। इस सड़क को टू लेन में परिवर्तित करने के बाद एनएच-57 से बेनीपुर, बिरौल, कुशेश्वरस्थान समेत कई इलाकों की यात्रा करने वालों लोगों को सफर करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। साथ ही ट्रैफिक को भी नियंत्रित किया जाएगा।

इस सड़क का टू लेन में परिवर्तन करने के पश्चात लोगों का आवागमन शुरू हो जाएगा। वहीं धार्मिक और पर्यटन के नजरिए से भी इस क्षेत्र का विकास होगा। श्रद्धालु आसानी से बेनीपुर के नवादा भगवती स्थान, कुशेश्वरस्थान के कुशेश्वरस्थान महादेव मंदिर और कुशेश्वरस्थान पक्षी विहार आ सकेंगे। इन स्थानों पर जान एक लिए लोगों को एनएच-57 से होकर आना आसान होगा। इसके साथ ही इस क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन गांवों का भी विकास होगा। वहीं धार्मिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से भी इस इलाके का विकास होगा।