Connect with us

BIHAR

दरभंगा की इस ‘बेटी’ ने अमेरिकी छात्रों को पछाड़ कर जीता गोल्ड मेडल

Published

on

WhatsApp

बिहार के मिथिलांचल जगह में कौशल और दीप्ति की कोई कमी नहीं है। यहां की एक बेटी इशा सहारा ठाकुर द्वारा अमेरिका के न्यू मैक्सिको में 10वीं की एग्जाम में सबको पछाड़ कर स्वर्ण पदक हासिल किया है। भारतीय मूल की इशा को अमेरिका की गवर्नमेंट द्वारा छात्रवृत्ति देने का ऐलान की है। हालाकि, न्यू मैक्सिको सिटी के एलबर्क नगर में निवासी इशा ठाकुर को 10वीं की एग्जाम में सबसे अधिक नंबर लाने पर स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। उसकी वैदुष्य को देखते हुए अमेरिकी गवर्नमेंट की तरफ से उसे देश के विद्वान के राष्ट्रीय मंडली का मेंबर बनाया गया।

इशा सहारा ठाकुर मूल रूप से दरभंगा जिले के रतनपुर की निवासी है। यहां के ग्रामीण विजय ठाकुर द्वारा बताया गया कि ईशा की प्राप्ति से पूरे गांव में खुशी की लहर छाई हुई है। वो मिथिला सोसाइटी, मैथिली भाषा एवं यहां के परंपराओं को बेहद करीब से जानती है।

उनके द्वारा बताया गया कि इशा का पूरा परिवार न्यूयॉर्क नगर में निवास करता है। इशा ठाकुर के पिता सुजय ठाकुर अमेरिका में केमिकल इंजीनियर हैं, हालाकि उनकी मां उषा ठाकुर रियल स्टेट का बिजनेस करती हैं। उनके दादा महेश्वर ठाकुर अमेरिका में माइनिंग अभियंता के पोस्ट से रिटायर हुए थे।