Connect with us

BIHAR

दरभंगा एयरपोर्ट हेतु भूमि अधिग्रहण का कार्य जून महीने तक पूर्ण, जल्द ही होगा एयरपोर्ट का निर्माण

Published

on

WhatsApp

78 एकड़ भूमि पर दरभंगा एयरपोर्ट को नए सिविल एन्क्लेव, सहायक भवन के साथ रनवे का विस्तार कार्य पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही सहायक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा जिसे जून महीने तक का लक्ष्य रखा गया है। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं सक्षम प्राधिकारी के तरफ से सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन सर्वेक्षण के लिए मंजूरी दे दी गई है।

54 एकड़ भूमि पर नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया गया था। इस नए सिविल एन्क्लेव में टर्मिनल बिल्डिंग, कार्गो, मल्टी लेवल कार पार्किंग, फायर स्टेशन और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। इसी प्रकार 24 एकड़ जमीन पर श्रेणी 1 आईएलएस और रनवे का विस्तार किया जाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय संपर्क और बड़े विमानों के परिचालन को लेकर जरूरी बातों पर ध्यान दिया जाएगा। दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई नौ हजार फीट है।

इसी वर्ष जून महीने तल भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को चिन्हित की गई जमीन को सौंपा जाएगा। इस बात की जानकारी राज्य कैबिनेट सचिवालय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा दी गई। रनवे के दक्षिणी हिस्से में टीम के द्वारा भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। वहीं भूमि अधिग्रहण हेतु पहले ही सरकार द्वारा 336 करोड़ रूपए की मंजूरी दे दी गई है।

भूमि के मूल्यांकन हेतु छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया जिसकी जानकारी दरभंगा के एडीएम विभूति रंजन चौधरी द्वारा दी गई। इसमें भूमि के प्रकार, प्रकृति, कुल भूखंड और भूमिधारक शामिल हैं। वासुदेवपुर, बेलाडुला और बेला नवादा गांव में 78 एकड़ भूमि विस्तारित है। कुल चिह्नित भूमि का एक बड़ा हिस्सा बासुदेवपुर में सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जाएगा।
जमींदारों की सहमति के पश्चात आवंटन के बाद पैसे बाटे जायेंगे।

योजना के मुताबिक एएआई दरभंगा एयरपोर्ट हेतु पहली मंजिल पर एक प्रस्थान लाउंज और नीचे वाली मंजिल पर एक आगमन क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही दो मंजिला टर्मिनल भवन का निर्माण किया जाएगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए बातचीत की जा रही है। इस बात की जानकारी एएआई परियोजना प्रभारी जीके चंदना द्वारा दी गई।