Connect with us

BIHAR

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए बिहार सरकार ने खोला खजाना, डिप्‍टी सीएम तार किशोर ने सदन में किया ऐलान

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा दरभंगा एयरपोर्ट के विकास के हेतु बजट में अलग से धनराशि का प्रबंध किया है। उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद द्वारा बिहार विधान मंडल के बजट सत्र के समय इसकी सूचना दी। बिहार में नए एयरपोर्ट के डेवलपमेंट को लेकर सरकार गंभीरता दिखा रही है। पटना एवम गया एयरपोर्ट को विकसित करने के सहित ही दरभंगा एयरपोर्ट पर भी पैसेंजर के सुविधाओं को विस्‍तार की कवायद तेज होने लगी है। उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर द्वारा बताया गया कि सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट के डेवलप करने के हेतु बजट का प्रविधान कर दिया है। उससे एयरपोर्ट पर यात्रियों को ज्यादा से ज्यादासुविधा उपलब्‍ध कराने में सहायता मिलेगी।

बिहार विधान मंडल में वित्तीय साल 2021-22 के आय-व्यय से संबंधित तृतीय अनुपूरक विवरणी का उपस्थापन बिहार के उपमुख्यमंत्री -सह- वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद के मध्यम से किया गया है। उन्होंने बताया कि तृतीय अनुपूरक बजट में सालाना स्कीम के राज्य स्कीम मद में दरभंगा हवाई अड्डे के हेतु 133 करोड़ 34 लाख रुपये की धनराशि का प्रबंध किया गया है, उससे एयरपोर्ट के डेवलपमेंट कामों में गति आएगी।

उन्होंने बताया कि उत्तर बिहार के प्रमुख नगर में से एक मिथिलांचल की हृदयस्थली माने जाने वाले दरभंगा में हवाई अड्डे के विकास का रास्ता खुल गया हैं। एयरपोर्ट का संचालन आरंभ होने से नगर के विकास के मार्ग प्रशस्त हुए हैं। उससे हवाई अड्डे से सटे जगहों का औद्योगिक तथा सामाजिक विकास भी होगा। उन्होंने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास से नगर में उद्योग-धंधे का विकास, माडर्न टाउनशिप, छोटे व्यवसाय से स्थानीय युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार का मौका बढ़ेंगे।

बिहार में वर्तमान में तीन एयरपोर्ट आम नागरिक सेवाओं के हेतु उपलब्‍ध हो गए हैं। पटना के नजदीक बिहटा में एयरफोर्स की हवाई पट्टी को भी सामान्‍य नागरिक सेवाओं के लिए डेवलप करने की योजना बनाई जा चुकी है। इसके अलावा रक्‍सौल, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर जैसे नगरों में भी एयरपोर्ट शुरू करने की मांग होने लगी है। जबकि केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना में इन एयरपोर्ट को कनेक्ट करने की कोई योजना अब तक नहीं बनी है।