Connect with us

BIHAR

दरभंगा एम्स के लिए शुरू हुआ मिट्टी भराई का काम, सांसद का दावा- पीएम मोदी जल्द करेंगे शिलान्यास

Published

on

WhatsApp

दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर द्वारा बताया गया कि चार महीने के भीतर मिट्टी भराई के कार्य समाप्त हो जाएगा। इसके तहत एम्स निर्माण के लिए शिलान्यास स्वयं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ज़रिए किया जाएगा। फिलहाल राज्य सरकार की तरफ से करीब 13 करोड़ रुपये की खर्च से मिट्टी भराई का कार्य होना है। इसके हेतु कई हाइवा लगाए गए हैं। बता दें कि साल 2019 में ही दरभंगा में प्रस्थापित 750 बेड वाले एम्स के बनवाने के लिए केंद्र सरकार की कैबिनेट से 1264 करोड़ रुपये की सहमति दी जा चुकी थी, परंतु कुछ तकनीकी दिक्कतों के वजह से एम्स निर्माण में रुकावट आ रही थी। लेकिन, मिट्टी भराई का कार्य आरंभ होने के बाद एकबार फिर दरभंगा के लोगों की उम्मीद जगी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दरभंगा में एम्स का शिलान्यास करेंगे। यह अनुरोध किया है दरभंगां के सांसद गोपालजी ठाकुर द्वारा । जबकि, लंबे इंतेज़ार के बाद दरभंगा DMCH में एम्स बनवाने के लिए प्रस्तावित भखंड पर शुक्रवार से मिट्टी भराई का कार्य आरंभ हुआ है। इस मौके पर दरभंगा के सांसद के साथ ही कई विधायक भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर सांसद गोपाल जी ठाकुर के सहित कई विधायकों व दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल भी उपस्थित थे। सभी ने सबसे पहले भूमि पूजन किया इसके बाद नारियल फोड़कर मिट्टी भराई के कार्य की आरंभ की। बीजेपी के विधान पार्षद अर्जुन सहनी ने उस वक्त जमकर पटाखे जला कर अपनी खुशी का जाहिर किया।

दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर द्वारा कहा गया कि आज का दिन हिस्टोरिक है। दरभंगा में एम्स बनवाने वाले जगह पर बिहार सरकार की जरिए से मिट्टी भराई का कार्य आरंभ किया गया है। चार महीने के भीतर मिट्टी भराई काम पूरा होने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद दरभंगा जा कर एम्स का शिलान्यास करेंगे। उनके द्वारा बताया गया कि एम्स निर्माण से 10 से 15 जिलों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल के लोगों को भी बेनिफिट मिलेगा। सांसद ने द्वारा कहा गया कि एम्स के बनाने से तकरीबन दस हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोजगार भी मिलेगा। सांसद द्वारा बताया गया कि 1264 करोड़ की खर्च से 750 बेड का यहां एम्स का निर्माण होगा।

वहीं, बीजेपी विधायक संजय सरावगी द्वारा बताया गया कि कुछ जमीन की तकनीकी दिक्कतों के वजह से एम्स बनने में जरूर देरी हुई है, परंतु अब सभी तरीके की बाधा को दूर कर लिया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वायम दरभंगा आ कर एम्स निर्माण के हेतु अहम बैठक की थी और एम्स के साथ साथ DMCH, दोनों का निर्माण अब व्यवस्थित प्रकार से किया जाएगा।