Connect with us

BIHAR

दरभंगा-आमस एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होगा NH49, बेहतर होगी इस जिले की कनेक्टिविटी

Published

on

WhatsApp

बिहार में निर्माण होने वाले पहले एक्सप्रेस वे आमस-दरभंगा फोरलेन उच्च पथ अब समस्तीपुर हेडक्वार्टर से सटे कर्पूरीग्राम के समीप NH 49 से कनेक्ट किया जाएगा। समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज के अथक कोशिशों व मेहनत से यह समस्तीपुर को प्राप्त हुआ है। सांसद प्रिंस राज द्वारा बताया गया कि NHAI ने आखिरकार इस बात को स्वीकृति दे दी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग D-119 को 2.1 किलोमीटर कनेक्टेड रोड को कर्पूरीग्राम के समीप से कनेक्ट किया जायेगा। कहते चले कि सांसद उसके हेतु बीते किन्ही महीने से कोशिश कर रही थी। गया के आमस से जहानाबाद, नालंदा के करायपरसुराय व पटना के कच्ची दरगाह, हाजीपुर के कल्याणपुर, समस्तीपुर के ताजपुर के रास्ते होते हुए दरभंगा के बेला-नवादा के समीप NH-27 में कनेक्ट हो जाएगी। NHAI 189 किमी लंबे एक्सप्रेस वे को बवाने का कार्य करेगा। औरंगाबाद-दरभंगा NH119 D के पैकेज-थ्री में समस्तीपुर नगर को कनेक्ट करने वाले 2.1 किमी संपर्क पथ को हटवाए जाने के विषय को सांसद ने भावसंयमी तरीके से लिया था।

कह दें कि औरंगाबाद से दरभंगा तक नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा फोरलेन बनवाने का काम प्रपोज़्ड है। इस फोरलेन का तख़मीन जब पास हुआ, तो इसमें समस्तीपुर नगरवासियों को इस फोरलेन से कनेक्टेड एवं ट्रैफिक की दिक्कतें नहीं हो, उसको लेकर 2.1 किमी का संपर्क पथ का संयोग किया गया था। इस लिंक रोड को फोरलेन से समस्तीपुर से ताजपुर के रास्ते जाने वाली NH- 49 में ठीक छठे किमी पर कनेक्ट किया जाना था। उससे समस्तीपुर नागर की 90% आबादी को फोरलेन से डायरेक्ट जोड़ दिया जाता। परंतु NHAI द्वारा पैकेज-थ्री का जो निविदा निकाला, इसमें इस लिंक रोड को डिलीट करवा दिया गया था।

सांसद द्वारा बताया गया कि केंद्रीय भारत माला प्रोजेक्ट के अंतर्गत दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार को कनेक्ट करने वाले नये नेशनल हाईवे 119-D फोरलेन को बनवाने के पीछे सेंट्रल गवर्नमेंट की सोच है कि ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों को बड़े नगर में आवागमन करने में कोई दिक्कत ना हो। किसी वजह से एक मार्ग ब्लॉक्ड है तो दूसरे रास्ते से लोग अपने परिवार के साथ आ जा सकते हैं।