Connect with us

BIHAR

तीन से छह लाख सालाना वेतन वालों को मिलेगा इस शहर में सरकारी फ्लैट, जानें पूरी प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

आवासहीन लोगों किए शहर में आवास उपलब्ध कराने के लिए महानगरों की तर्ज पर भागलपुर नगर निगम द्वारा काम किया जा रहा है। कम आय वाले ग्रुप के लोगों के लिये एलआईजी फ्लैट के तर्ज पर बनाने के लिये जिला प्रशासन को भागलपुर में करीब आधा एकड़ सरकारी जमीन की आवश्यकता है। ऐसे जमीन भागलपुर में नहीं रहने की वजह से नाथनगर और जगदीशपुर के अंचलाधिकारी से जमीन की खोज करने के लिये निर्देश दिया जा चुका है।

जमीन मिलने के बाद मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग प्रधान मंत्री आवास योजना के घटक में शामिल अफोर्डेबल हाउसिंग के लिये किफायती घर बनायी जाएगी। यह घर उन जरूरतमंदों को मिलेगी जिनके पास न जमीन है और ना ही घर है लेकिन इस तरह के मकान लेने के लिये पैसा खर्च कर सकते हैं।

यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग को लगभग 43 हज़ार 560 वर्गफीट में निर्माण किया जाएगा जिसमें खेल ग्राउंड, कम्युनिटी हॉल, कार पार्किंग, मिनी हॉस्पिटल, चिल्ड्रेन पार्क और मिनी मार्केट भी बनाया जाएगा। इस तरह के मकान मिलने के लिये कुछ शर्त भी तय किये गये हैं। इन शर्तों में करीब पांच वर्ष से ज्यादा समय से रह रहे हों, शहर में उनका कोई जमीन या मकान नहीं हो और साथ ही जिसकी आमदनी तीन लाख से 6 लाख तक हो। ऐसे मकान पाने वालों के लिये ज्यादा आवेदक होने पर लॉटरी के माध्यम से मकान आवंटित किया जाएगा। इस तरह के मकान को आवंटित करने लिये आवंटियों के चयन के लिये सर्वे कराया जाएगा।

इस बाबत नगर निगम के सिटी मैनेजर रविश चंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल अफोर्डबल हाउस निर्माण के लिये जिला प्रशासन से आधा एकड़ जमीन उप्लब्ध कराने की मांग करने की बात कही। उन्होंने बताया कि जमीन मिलने के साथ ही योजना के अनुसार काम भी शुरू कर दिया जाएगा।