Connect with us

MOTIVATIONAL

तीन असफलताओं के बाद भी नहीं मानी हार, चंद्रकांत बगोरिया ने यूपीपीसीएस एग्जाम में प्राप्त किया 5वां रैंक

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी परीक्षा देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के वर्ष 2021 की मेरिट लिस्ट में चंद्रकांत बगोरिया ने 5वीं रैंक हासिल की। दरअसल चंद्रकांत बगोरिया उधम सिंह नगर के रुद्रपुर के रहने वाले हैं। उनकी इस सफलता के बाद परिवार में खुशी का माहौल है। इससे पहले भी चंद्रकांत ने यूपीपीसीएस का एग्जाम दिया और इंटरव्यू तक भी पहुंचे थे। परंतु उन्हें सफलता नहीं प्राप्त हुई। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और कठिन परिश्रम कर यूपीएससी एग्जाम में 5वीं रैंक हासिल की।

चंद्रकांत की इस उपलब्धि के बाद परिवारजनों में खुशी का माहौल है। रुद्रपुर गंगापुर रोड केसर बिहार कालोनी के रहने वाले लोगों से मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर नानकमत्ता से इंटर की पढ़ाई पूरी की। वहीं वर्ष 2014 में उन्होंने बरेली में स्थित इलेक्ट्रॉनिक से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। इसी दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेज की भी तैयारी में लगे रहे और यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की। उन्होंने अन्य युवाओं को कहा कि लक्ष्य बना कर चलने पर सफलता अवश्य मिलती है।

बुधवार के दिन यूपीपीसीएस 2021 का परिणाम प्रकाशित किया गया था। इस एग्जाम में अतुल कुमार सिंह ने प्रथम स्थान, सौम्या मिश्रा ने दूसरा स्थान हासिल किया। यूपी लोक सेवा आयोग के सचिव आलोक कुमार द्वारा नतीजा घोषित किया गया। इसमें एसडीएम और डिप्टी एसपी के साथ 29 प्रकार के पदों पर 627 अभ्यर्थियों का चयन हुआ।

कुल 678 पदों में से 627 पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया गया। मंगलवार के दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से रिजल्ट जारी करने पर लगी रोक को हटा दिया गया था। कोर्ट द्वारा अपने फैसले में आयोग को परिणाम घोषित करने की इजाजत दे दी गई थी। ऐसा अनुमान था कि नतीजे को जारी होने में एक सप्ताह का समय लग जाएगा परंतु रोक हटने के 24 घंटे बाद ही लोक सेवा आयोग द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया गया।

इसके साथ इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाले टॉप 10 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई। इस सूची में अतुल कुमार सिंह, सौम्या मिश्रा, अमनदीप, निशांत उपाध्याय, चंद्रकांत बगोरिया, प्रवीण कुमार द्विवेदी, शशि शेखर, विवेक कुमार सिंह, अमित सिंह, मल्लिका नैन शामिल हैं।