Connect with us

BIHAR

डिजिटल सिग्नेचर के कारण फंसी प्रोत्साहन राशि, 12 हजार स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को जल्द मिलेगा लाभ

Published

on

WhatsApp

धनराशि की उपलब्धता के बाद भी स्नातक उत्तीर्ण स्टूडेंट्स को पिछले करीब एक महीने से प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पा रही है। वजह डीडीओ (ड्रांविंग एंड डिसबर्सिंग ऑफिसर) का डिजिटल हस्ताक्षर बनने में देर हो रही। स्टूडेंट्स प्रोत्साहन राशि के लिए निरंतर मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री , अपर मुख्य सचिव साथ ही विभागीय ऑफिसरों के पास फरियाद कर रहीं हैं। विभिन्न यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण करीब 12 हजार स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन राशि जारी करने के लिए सर्टिफिकेट इत्यदी की जांच पूरी की जा चुकी है। डीडीओ का डिजिटल सिग्नेचर मिलते ही छात्राओं के अकाउंट में धनराशि जाएगी।

प्रोत्साहन प्लान की धनराशि के लिए सरकार ने करीब 500 करोड़ का बजट प्रोविजन कर दिया है। वैसे स्नातक उत्तीर्ण 2 लाख से ज्यादा गर्ल स्टूडेंट्स विश्वविद्यालयों से सर्टिफिकेट एग्जाम रिजल्ट रिपोर्ट भी नहीं मिली है। पिछले तीन सत्रों 2015-18, 2016-19 और 2017-20 में उत्तीर्ण 2.27 लाख स्टूडेंटस के एप्लीकेशन विश्वविद्यालयों को जांच के लिए भेज दिए गए हैं। इसमें सारे छात्राओं की आधार वेरीफिकेशन पूरी की जा चुकी है। 2.27 लाख में से 19 हजार स्टूडेंट के सर्टिफिकेट जांच कर डिपार्टमेंट को रिपोर्ट ऑनलाइन के जरिए से दे दिया गया है, परंतु शेष एप्लीकेशन जांच के लिए पेंडिंग है।

बीएन मंडल विवि 630, बीआरए बिहार 130, जेपी विवि 2428, एलएनएमयू 2554, मगध विवि 2812, पटना विवि 118, टीएमबीयू 2683, वीर कुंवर सिंह विवि 645। जांच रिपोर्ट मिल जाने के बाद डिजिटल सिग्नेचर बनते ही 12 हजार गर्ल स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन राशि मिल जाएगी।

छात्राओं को उच्च पढ़ाई को बढ़ावा देने के हेतु इंटरमीडिएट और स्नातक कन्या प्रोत्साहन प्लान 2018 से आरंभ की गई थी। किसी भी फैकल्टी में स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 25-25 हजार रुपए की दर से प्रोत्साहन धनराशि दी जाती है। एक अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के लिए प्लान की धनराशि दोगुनी यानी 50 हजार दी जाएगी। 2021 के बाद इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 25 हजार की धनराशि मिलेगी।

राज्य के विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण स्नातक गर्ल स्टूडेंट्स को योजना का बेनिफिट मिलता है। स्नातक कन्या प्रोत्साहन योजना की पूरी जानकारी विभागीय वेबसाइट Educationbihar.gov.in पर ली जा सकती है। छात्रा या अभिभावक इस प्लान से संबंधित इनफॉर्मेशन या सहायता हेल्पडेस्क नंबर 0612230059 पर ले सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल ekalyan.bih.nic.in पर योजना के बेनिफिट के हेतु एप्लीकेशन करने का प्रावधान है।

उद्देश्य उच्च शिक्षण जगहों में ग्रांस इनरोलमेंट रेश्यो (जीईआर) बढ़ाना, कम उम्र में लड़कियों की शादी रोकना, महिला सशक्तीकरण, लड़कियों अभिभावक पर बोझ न लगे।