Connect with us

BIHAR

डाक विभाग द्वारा 38 हजार से अधिक पदों पर की जाएगी बहाली, जाने आवेदन और वेतन से संबंधित जानकारी

Published

on

WhatsApp

डाक विभाग में नौकरी करने का मकसद रखने वाले छात्रों को भारतीय डाक विभाग द्वारा सौगात दी गई है। डाक विभाग द्वारा कुल 38 हजार 926 पदों के लिए बहाली की जाएगी। देश के ग्रामीण डाक घरों में इन पदों पर भर्ती की जाएगी। छात्र indiapostgdsonline.gov.in के वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 2 मई के दिन शुरू की गई और आवेदन करने की अंतिम तारीख भी तय कर ली गई है जो कि 5 मई है।

ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टरक साथ 38 हजार 926 पदों पर भारतीय डाक विभाग द्वारा बहाली निकाली गई। साथ ही एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया। छात्र आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से और अधिक जानकारी ले सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए डाक विभाग द्वारा आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इसमें आवेदन के लिए छत्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही उम्मीदवार द्वारा अप्लाई किए जा रहे क्षेत्रों के मुताबिक वहां की लोकल भाषा आनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इसमें उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए। वहीं भारत सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।उम्मीदवारों से 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में लिए लिए जायेंगे। ब्रांच पोस्टमास्टर पद के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवार को वेतन के रूप में 12 हजार रुपए दिया जाएगा। साथ ही अन्य पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने वाले छात्र केवल
indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ही आवेदन कर सकते हैं।