Connect with us

NATIONAL

डाकघरों में बदली व्यवस्था, अब क्यूआर कोड से होगा पेमेंट; पढ़िए पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

प्रधान डाकघर में पार्सल रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग एवं पीएलआई की प्रीमियम के भुगतान प्रकार के कार्य डिजिटल पेमेंट के जरिए से सरलता से करवाया जा सकते है। डाकघर के प्वाइंट आफ सेल्स काउंटर पर बार कोड को भी लगवा दिया गया है। उसे मोबाइल से स्कैन करके UPI आधारित ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। काउंटर पर लगवाए गए बारकोड के रिपोर्ट निदेशालय को भेजा जाएगा। यह सूचना प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा द्वारा दी गई है।

प्रधान डाकघर को हाईटेक करने की दिशा में डिजिटल कैशलेस पेमेंट की व्यवस्था में विस्तार करवाया जा रहा है। डाकघर के काउंटरों पर भुगतान के हेतु कैंडिडेट को कई बार खुले पैसे न होने से परेसानियो का सामना करना पड़ता है। देश व विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क भी कम हो जाता है। इन दिक्कतों को देखते हुए एवं इसे निपटने के हेतु डाक डिपार्टमेंट की तरफ से पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग एवं पीएलआई (पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस) के प्रीमियम के भुगतान जैसे काम के हेतु निर्देश पर भुगतान का प्रबंध लागू की गई है। उसके लिए काउंटर पर बार को भी लगा दिया गया है। बारकोड को मोबाइल से स्कैन करके लोग पार्सल रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट की बुकिंग एवं पीएलआई के प्रीमियम का भुगतान सरलता से कर सकते हैं।

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा द्वारा बताया गया कि, मार्च माह व फरवरी माह में प्रधान डाकघर में क्यूआर कोड से ऑनलाइन भुगतान के प्रबंध के हेतु निरीक्षण करवाया गया था। निरीक्षण में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत पहले चरण में ही सुल्तानपुर प्रधान डाकघर का काउंटर चुना गया। उसे अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा आरंभ होगी। मुख्यालय से प्रधान डाकघर के ईमेल पर बारकोड भेजा गया है।

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा द्वारा बताया गया कि, बारकोड को डाउनलोड कर काउंटर पर लगवा दिया गया है। उसकी रिपोर्ट सुबह पार्सल निदेशालय को बेजा जाएगा। रिपोर्ट भेजने के बाद सुबह 11.00 बजे से बारकोड स्कैन करके सभी पेमेंट करने की सुविधा आरंभ हो जाएगी। उनके द्वारा बताया गया कि यह व्यवस्था लागू होने से लोगों को सहूलियत वा सुविधाएं मिलेगी।