Connect with us

NATIONAL

ट्रू कॉलर ऐप के बिना भी कॉल करने पर दिखेगा नंबर के साथ नाम, ट्राई लाएगा ये नया फीचर

Published

on

WhatsApp

कुछ समय पूर्व तक यदि आपके पास ट्रु कॉलर ऐप नहीं है तो नए नंबर से आए कॉल की जानकारी प्राप्त नहीं हो सकता था। लेकिन अब बिना ट्रू कॉलर के भी इसकी जानकारी मिल सकती है। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई द्वारा एक ऐसे ही मैकेनिज्म पर काम किया जा रहा है जिसके माध्यम से किसी के फोन में आए कॉलर के नाम की जानकारी प्राप्त हो सकती है। यह जानकारी उसके सिम पर कराए गए केवाईसी वाले नाम से पता चलेगी। ट्राई के इस फ्रेमवर्क के फाइनल होने के पश्चात आपको फोन पर यूजर का केवाईसी नाम भी दिखने लगेगा। इस मैकेनिज्म के बाद कोई भी कॉल आने पर स्क्रीन पर उसका नाम फ्लैश होगा।

माना जा रहा है कि ट्रू कॉलर की तर्ज पर ही यह फीचर काफी हद तक काम करेगा। दूरसंचार विभाग द्वारा भी ट्राई से इस कार्य को शुरू करने के लिए कहा गया है। आने वाले कुछ महीनों में इसके स्बंध में कंसल्टेशन शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी ट्राई के चेयरमैन पीडी वाघेला द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि फिलहाल हमें इसपर एक रेफरेंस मिला है और काफी जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। काफी वक्त पहले से ही ट्राई द्वारा इस प्रकार के मैकेनिज्म पर विचार–विमर्श किया जा रहा था। दूरसंचार विभाग से रैफरेंस मिलने की वजह से इस पर काम जल्दी शुरू होगा।

ट्राई के चेयरमैन ने बताया कि इस फीचर की शुरुआत होने के पश्चात यूजर्स को फेक कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा। रिपोर्ट की माने तो फ्रेमवर्क पूरा होने के पश्चात इस फीचर के संबंध में ज्यादा चीजें साफ हो पाएंगी। ट्रू कॉलर जैसे कॉलिंग ऐप्स इस प्रकार के फीचर्स को उपलब्ध कराती है। परंतु इस ऐप में यूजर्स के केवाईसी पर आधारित नाम नहीं दिखता है। माना जा रहा है कि इस फीचर्स की वजह से और फ्रॉड कॉल्स के मामले पर नियंत्रण किया जा सकेगा।