Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स द्वारा किया गया बड़ा ऐलान, कंपनी जल्द लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक गाड़ी

Published

on

WhatsApp

6 अप्रैल को टाटा मोटर्स कंपनी द्वारा एक नई इलेक्ट्रिक कार को पेश करने की तैयारी की जा रही है। इससे पूर्व कंपनी के द्वारा इस गाड़ी का एक टीजर जारी किया गया है जिसमें डिफरेंट इज इलेक्ट्रीफाइंग लिखा है। इस टीजर में गाड़ी के बॉडी पैनल को दिखाया गया है लेकिन कंपनी ने इस गाड़ी से संबंधित डिटेल्स की कोई जानकारी नहीं दी है। अंदेशा लगाया जा रहा है कि शायद यह गाड़ी नई टाटा नेक्सॉन ईवी हो सकती है। कंपनी के द्वारा अपडेटेड टिगोर ईवी, अल्टरोज ईवी और पंच ईवी के साथ तीन नई इलेक्ट्रिक कार पर भी कार्य किया जा रहा है।

टाटा मोटर्स के द्वारा पेश की गई टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक गाड़ी 40 किमी प्रति घंटे वाले बैटरी पैक के साथ आयेगी। इस बैटरी को एक बार पूरी तरह चार्ज करने के बाद 400 किमी की दूरी तय किया जा सकता है। छोटे बैटरी पैक के लिए कंपनी के द्वारा 3.3 किलो वॉट एसी चार्जर के साथ 6.6 किलो वॉट एसी चार्जर भी पेश किया जा सकता है। कंपनी के द्वारा इस अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन में नए फीचर जोड़े गए हैं। टाटा मोटर्स कंपनी नई नेक्सोन ईवी को वेंटिलेटिड सीट, एयर प्यूरीफायर, क्रूज कंट्रोल, पार्किंग मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी सिस्टम के साथ लॉन्च कर सकती है।

नई टाटा टिगोर ईवी के टेस्ट राउंड के समय एक प्रोपोटाइप स्पॉट किया गया। रिपोर्ट्स की माने तो इलेक्ट्रिक सेडान को लंबी रेंज वाले बड़े बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया जा सकता है। अभी टिगोर ईवी को 26 किलो वॉट प्रति घंटे की लिथियम–आयन बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ लॉन्च किया जा सकता है।
इसके बैटरी को एक बार पूरा चार्ज करने के बाद 375 किमी से 400 किमी की दूरी को तय किया जा सकता है। 2022 टाटा टिगोर ईवी में अपडेटेड सस्पेंशन को भी लगाया जाएगा जिससे इसका वजन भी बढ़ जायेगा।