Connect with us

BIHAR

जॉब छोड़ इंजीनियर ने बनाया फ्रोगवॉक एप, 38 जिलों में करेंगे लॉन्च; पढ़िए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

दिल्ली की मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी छोड़ खगड़िया पहुंचे एक इंजीनियर ने मोबाइल एप बनाकर यहां के कर्मियों को जॉब दिलाने की प्रयास की है। फ्रोगवॉक नाम के इस एप से लोग बड़ी सरलता से अपने घर आवस्कता के कार्यगारों को बुला सकते हैं। उसके अलावा इस एप में डॉक्टर, होटल, बैंक्वेट हॉल साथ ही कई अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की भी सूचना दी गई है। जयप्रकाश नगर मोहल्ले के निर्मल देव ने हैदराबाद में इलेक्ट्रॉनिक्स तथा टेली कम्युनिकेशन में B.tech किया है। मोबाइल एप के माध्यम से लोगों को कारोबर दे रहे हैं। फ्रोगवॉक एप से अब खगड़िया, बेगूसराय एवं मुंगेर जिले के लगभग एक हजार कर्मियों जुड़े हुए हैं। उन्हें नौकरी भी मिल रही है।

इंजीनियर निर्मल देव द्वारा बताया गया कि वे लॉकडाउन में जब खगड़िया आए तो इन्होंने यहां के छोटे कामगारों की दिक्कतें देखी। उसके बाद उन्होंने इन छोटे कर्मियों के हेतु फ्रोगवॉक नाम का एप बनाया। जिसे सभी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। निर्मल देव ने बताया कि छोटे कर्मियों जैसे प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, पेंटर, रिपेयर सर्विस, हलवाई इत्यादि को हमेशा कार्य नहीं मिल पाता है। वहीं आम लोगों को भी इन कार्यों के हेतु भटकना पड़ता है। ऐसे में ये एप लोगों को घर बैठे इन कर्मियों की सारी इनफॉर्मेशन देने का एक बढ़िया जरिया साबित हो रहा है। इस एप में इन लोगों के कॉन्टैक्ट नंबर दिए गए हैं। लोग अब घर पर ही इन कर्मियों को बुलाकर अपनी दिक्कतों का समाधान कर ले रहे हैं।

फ्रोगवॉक एप के हेतु निर्मल देव को राज्य सरकार की मध्यम से बिहार चेंज मेकर अवार्ड 2022 भी प्राप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस एप से केवल तीन जिलों में 1000 से अधिक कामगार जुड़े हैं। इस कामयाबी के बाद अब वे अपने इस एप को पूरे बिहार में जागरूक करना चाहते हैं। उससे लोगों को बहुत आसानी होगी।