Connect with us

BIHAR

जेपी सेतु के समानांतर छह लेन पुल के एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव संभव, चार सड़कें आ रहीं सामने

Published

on

WhatsApp

पटना के दीघा से सारण के सोनपुर के मध्य जेपी सेतु के समानांतर निर्माण होने वाले छह लेन पुल के एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव मुमकिन है। हाल ही में पाथ परिवहन और हाईवे मिनिस्ट्री के ADG ने प्रस्तावित पुल के एलायनमेंट का सर्वे किया था। इस सीरीज में यह बात सामने आयी कि दीघा छोड़ के सहित ही सोनपुर छोर में एप्रोच रोड के टेल और में चेंजिंग आवाश्यक है। पथ परिवहन और राजमार्ग डिपार्टमेंट के एडीजी द्वारा इस मसले पर ट्रैफिक अभियंता के साथ मीटिंग कर निदान को कहा है।

जेपी सेतु के समानांतर बन रहा 6 लेन ब्रिज वर्तमान पुल के थोड़ा पहले दानापुर छोर से निर्माए होना है। इस पुल के एप्रोच रोड के सहित संकट यह है कि वहां 4 पाथ एक साथ आ रहीं। ऐसे में नए पुल के एप्रोच रोड को किस प्रकार से एवं कहां उतारा जाए यह संकट है। गंगा सड़क का एक भाग इसके एप्रोच रोड से कनेक्ट हो रहा, पास में जेपी सेतु का एप्रोच रोड भी है, अटल पथ का भी एक भाग आ रहा एवं पाटलि सड़क भी कनेक्ट हो रहा। ऐसे में एप्रोच रोड को इस प्रकार से उतारने को कहा जा रहा कि सभी सड़कों के एप्रोच रोड से यह अलग रहे। अशोक राजपथ पर एक रोटरी भी आवश्यक है। इसी प्रकार से सोनपुर के जगहों में भी दो-तीन पाथ मिल रहीं।

सड़क परिवहन और हाईवे मिनिस्ट्री ने जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन पुल के DPR को तैयार किया है। एलायनमेंट को मंजूरी के हेतु मिनिस्ट्री ने राज्य सरकार को भेजा है। राज्य सरकार के लेवल पर अभी इसकी अनुमति नहीं मिली है।