Connect with us

BIHAR

जून महीने से बिहार के सरकारी स्कूलों में निपुण बिहार योजना शुरू, शिक्षा विभाग द्वारा तैयारी शुरू, छात्रों को प्राप्त होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को एक अभियान के अंतर्गत पढ़ने–लिखने, अक्षर पहचानने के साथ ही उनका अर्थ बताने में दक्ष किया जाएगा। इसके साथ ही उन छात्रों को समर्थ बनाया जायेगा जिससे वे जोड़-घटाव और उम्र सापेक्ष अन्य संख्यात्मक चीजों को हल कर सकें। इसके लिए जून महीने के प्रथम सप्ताह से राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में निपुण बिहार योजना की शुरुआत शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है।

गर्मी के छुट्टियों के पश्चात स्कूल के खुलते ही इसकी शुरुआत करने का निर्देश विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा दी गई है। इस योजना को सफल बनाने में विद्यालय शिक्षा समिति, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि और शिक्षा महकमे के सभी अधिकारी अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। बिहार के साथ देश के प्राथमिक स्कूलों के बच्चों में उम्र तथा कक्षा के अनुरूप अक्षर तथा अंक के ज्ञान में
समस्या थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत निपुण भारत योजना की शुरुआत की गई। बिहार में निपुण भारत योजना को जून महीने से शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। निपुण भारत योजना का नाम नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरेसी है। प्राथमिक कक्षा के छात्र–छात्राओं को आधारभूत साक्षरता एवं
संख्यात्मकता ज्ञान को उपलब्ध कराना इस योजना का उद्देश्य है। शिक्षा विभाग इस योजना को सफल बनाने के लिए विगत कुछ महीनों से प्रयास कर रही है।

फंडामेंटल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी फाउंडेशन की स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने योजना को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की। यह योजना बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, एससीईआरटी, यूनीसेफ समेत शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली आधा दर्जन स्वयंसेवी संगठनों की मदद से पूर्ण होगी।

इस बैठक में लिए गए जरूरी फैसलों के बारे में बीईपी की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने जानकारी दी। इस योजना के लिए तैयार किए गए शिक्षण सामाग्री मई महीने तक सभी स्कूलों को पहुंचा दिया जायेगा। एससीईआरटी के द्वारा स्कूल रेडिनेस को लेकर शिक्षण सामग्री तैयार कर लिया गया है। बच्चों के लिए वर्कबुक, अन्य शिक्षण सामग्री, पोस्टर, निपुण बिहार का थीम सॉन्ग भी तैयार किया गया है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश की अध्यक्षता में निपुण बिहार योजना के लिए राज्य स्तर पर टास्क फोर्स के गठन होने की जानकारी किरण कुमारी ने दी। वहीं जिला और प्रखंड स्तर पर भी टास्क फोर्स को गठित करने की तैयारी है। राज्यस्तर से प्रखंड और विद्यालय की मॉनिटरिंग की जाएगी। योजना को सफल बनाने के लिए चार स्तरीय तंत्र राज्य-जिला-ब्लाक-स्कूल स्तर पर संचालित किया जाएगा।