Connect with us

MOTIVATIONAL

जुलाई महीने तक बिहार राज्य के सभी जिले के अस्पतालों में शुरू की जाएगी दीदी की रसोई नामक कैंटीन

Published

on

WhatsApp

सरकार ने जीविका दीदियों की मदद से दीदी की रसोई नामक कैंटीन सुविधा की शुरुआत की। वहीं जुलाई महीने तक बिहार के सभी जिलों और अनुमंडलो में उपस्थिति अस्पतालों में दीदी की रसोई शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कैंटीन सुविधा को शुरू करने पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में कैंटीन स्थापना को लेकर स्थल को चिह्नित किया जा रहा है। कैंटीन के लिए अस्पताल परिसर में स्थल उपलब्ध कराए जाने को लेकर अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को भी कहा गया है।

बिहार राज्य के 21 अस्पतालों में दीदी की रसोई नमक कैंटीन सेवा शुरू करने के लिए स्थान का चयन किया जा रहा है। फिलहाल 37 जिले में से 34 जिले के अस्पतालों में दीदी की रसोई कैंटीन सेवा की शुरुआत कर दी गई है। वहीं 46 अनुमंडलीय अस्पतालों में दीदी की रसोई कैंटीन की शुरुआत की जानी है। इनमें से 28 अनुमंडलीय अस्पताल में दीदी की रसोई कैंटीन सेवा की शुरुआत हो गई है। कुल 83 अस्पतालों में इसकी सुविधा शुरू की जाएगी जिनमें से अबतक 62 अस्पतालों में कैंटीन सुविधा की शुरुआत हो गई है।

जीविका दीदियों की मदद से दीदी की रसोई कैंटीन का संचालन किया जाता है। दीदी की रसोई कैंटीन में जीविका दीदी के द्वारा ही खाना बनाने से लेकर इसकी बिक्री की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें रियायती दरों पर शुद्ध व पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।