Connect with us

BIHAR

जानिए बिहार के किस जिले में लगेगा सबसे बड़ा सौर पावर प्लांट बिजली प्रोजेक्ट

Published

on

WhatsApp

बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी को बिहार के कजरा और पीरपैंती में सौर पावर प्लांट लगाने के लिए 2225 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई जायेगी। कंपनी को यह जमीन बिहार खासमहाल नीति 2011 के तहत को एक रुपए सालाना की दर से 33 वर्षों के लिए लीज पर दी जायेगी। इस भूमि का मालिकाना हक ऊर्जा विभाग के पास ही रहेगा। सस्ते तारीफ के रूप में भूमि की लागत की छूट का लाभ राज्य के उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाएगा।

बिहार कजरा में 200 मेगावाट और पीरपैंती में 250 मेगावाट सौर पावर प्लांट लगाने को लेकर बिहार सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। यह ऊर्जा क्षेत्र में बिहार की सबसे बड़ी परियोजना होगी। इससे राज्य के औद्योगिकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के लिए निर्धारित रिन्यूएबल परचेज ऑब्लिगेशन को पूरा किया जा सकेगा। इस सौर परियोजना में बिजली का उत्पादन के साथ ही बैटरी स्टोरेज भंडारण का प्रावधान है।

इन सौर ऊर्जा परियोजना के लिए लागत का 80 प्रतिशत खर्च कंपनी उठाएगी। यह 80 प्रतिशत राशि अलग–अलग वित्तीय संस्थाओं से ऋण के रूप में प्राप्त की जायेगी। बाकि के 20 प्रतिशत राशि राज्य सरकार से इक्विटी स्वरूप में मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा थर्मल पावर प्लांट के लिए कजरा और पीरपैंती में भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा किया गया। राज्य कैबिनेट ने थर्मल पावर प्लांट के स्थान पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का निश्चय किया। बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

थर्मल पावर प्लांट लगाने के लिए आइडीए ने कजरा में 1204.90 एकड़ और पीरपैंती में 1020.60 एकड़ भूमि अधिग्रहित का कार्य पूरा किया गया। इस प्लांट के लिए कुल 1598.18 करोड़ की लागत का अनुमान है। यह राशि ऊर्जा विभाग आइडीए को वापस करेगी। इसके लिए बजट में भी प्रावधान किया जा रहा है।