Connect with us

ARTICLES

जानिए कैसे पड़ा Air India का नाम, 75 साल बाद टाटा ग्रुप ने 1946 के इस खत से किया खुलासा

Published

on

WhatsApp

एयर इंडिया को तो आप जानते ही होंगे परंतु क्या आप यह जानते हैं कि हिंदुस्तान की पहली एयरलाइन ‘एयर इंडिया’ का नाम कैसे पड़ा? उसका जवाब है- एयर इंडिया का नाम 75 वर्ष पहले 1946 में टाटा संस के कार्यकर्ता के मध्य एक प्रिकल्पना पोल के माध्यम से रखा गया था। इसका इनफॉर्मेशन टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के अधिग्रहण के 10 दिन बाद सोशल मीडिया पर बताई । बता दें कि लगभग 7 दशक पहले एयर इंडिया, टाटा के अधिकार से निकलकर सरकार के हाथ में चली गई थी। परंतु अब यह एयरलाइन अब फिर से टाटा कंपनी की हो चुकी है, पिछले महीने ही इसपर आखरी मुहर लगी गई है।

टाटा ग्रुप के तरफ से रविवार को जारी कीया गए एक ट्वीट में 1946 की एक खत शेयर की गई है। यह लेटर आज से 75 वर्ष पहले 1946 में टाटा की मंथली बुलेटिन में छपी गई थी उसमे बताया गया था कि एयर इंडिया नाम पर मुहर के हेतु कार्यकर्ता के मध्य एक वोटिंग करवाई गई थी। टाटा ग्रुप ने ट्वीट में बताया कि ,” यह बात 1946 की है जब टाटा एयरलाइन्स ने टाटा संस के एक डिवीजन से एक कंपनी में विस्तार किया गया। उस समय हमें टाटा एयरलाइन कंपनी को एक नाम हुआ करता था। भारत की पहली एयरलाइन कंपनी के नाम के लिए विकल्प थे- इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया।”

टाटा ग्रुप के एक अन्य ट्वीट में बताया गया कि नाम चुनने पर आखरी फैसला समूह के कार्यकर्ताओं ने लिया। परंतु अंतिम फैसला कैसे लिया गया? जानने के हेतु 1946 के टाटा मासिक बुलेटिन के इस अंश को पढ़ें– मासिक बुलेटिन के अनुसार, ‘बॉम्बे हाउस में लोकप्रिय ओपिनियन के जरिए से नाम चयन करना एक सही आइडिया था।’ बुलेटिन में आगे बताया गया है कि तदनुसार, सारे टाटा कार्यकर्ताओं को वोटिंग पेपर बांटे किए तथा बोला गया कि वे चार नामों (इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया) में से अपनी पहली तथा दूसरी पसंद बताएं।

बुलेटिन में बताया गया, ‘पहले राउंड की वोटिंग में कार्यकर्तो ने एयर इंडिया के हेतु 64 वोट, इंडियन एयर लाइन्स के हेतु 51, ट्रांस-इंडियन एयर लाइन्स के हेतु 28 और पैन-इंडियन एयर लाइन्स के हेतु 19 वोट दिए। आखरी राउंड में एयर इंडिया के नाम पर 72 वोट मिले थे तथा इंडियन एयर लाइन्स के हेतु 58 वोट मिले थे। इस तरह से, नई कंपनी का नाम ‘एयर इंडिया’ रखा गया।’

27 जनवरी 2022 को, टाटा ने एयर इंडिया तथा उसकी मददगार एयर इंडिया एक्सप्रेस के सहित ही संयुक्त उद्यम एआईएसएटीएस में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी का कंट्रोल ले लिया। प्रतिस्पर्धी बोली प्रोसेस के जरिए से, सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया को टैलेस को ₹18,000 करोड़ में बेच दिया।