Connect with us

BIHAR

जलमार्गों की लिस्ट में बिहार राज्य भी शामिल, 30 दिन में कार्गो शिप करेगी 2350 किमी की दूरी तय

Published

on

WhatsApp

5 फरवरी 2022 का दिन बिहार के लिए एक उपलब्धि के रूप में है। केंद्र सरकार की तैयार की गई गति शक्ति योजना के तहत कार्गो शिप शनिवार को पटना के गायघाट से भारतीय खाद्य निगम का दो सौ टन चावल लेकर निकाली है। यह शिप गंगा के रास्ते कोलकाता के हल्दिया बंदरगाह और वहां से बांग्लादेश होते हुए गुवाहाटी के पांडू बंदरगाह तक पहुंचेगा। इस उपलब्धि के बाद बिहार का नाम भी अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग में शामिल कर दिया जाएगा। बता दें कि पहले कोई भी शिप पटना से केवल हल्दिया तक ही जाता था। लोगों का कहना है कि जलमार्ग के रास्ते व्यापार शुरू होने से बिहार में बिजनेस के क्षेत्र में नए द्वार खुलेंगे।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गायघाट टर्मिनल पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर, बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, सांसद राजीव प्रताप रूडी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मेयर सीता साहू, स्थानीय विधायक नन्दकिशोर यादव ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर शिप को रवाना किया। वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और बांग्लादेश के जहाजरानी मंत्री खालिद महमूद चौधरी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े रहे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गायघाट टर्मिनल से गुवाहाटी तक अनाज के लिए आने जाने से ह्यगेटवे ऑफ नॉर्थ ईस्टह्ण के लिए एक नया द्वार खोलेगी। उन्होंने कहा कि 4600 करोड़ की लागत से इस जलमार्ग का विकास किया जाएगा। कालूघाट में 78 करोड़ से इंटरमॉडल टर्मिनल क्षेत्र के निर्माण से सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इससे उत्तर बिहार की सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी और इस क्षेत्र में कार्गो के परिवहन के लिए एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा।