Connect with us

BIHAR

जमीन के कागजात अपडेट के लिए शुरू किया गया बिहार के 18 जिलों में जमीन सर्वे का काम

Published

on

WhatsApp

बिहार के भू–अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा पटना सहित 18 जिलों में जमीन के सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। पिछले दिनों भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय के निदेशक जय सिंह ने संबंधित जिलों के डीएम को सर्वे के पहले किए जाने वाले कामों को पूरा कर लेने का निर्देश दिया था। वहां निदशालय द्वारा शिविर लगाकर पूरे काम को कंट्रोल किया जाएगा।

सर्वे के पहले चरण में 20 जिलों में कार्य शुरू किया गया था जिसमें सर्वे का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके बाद सरकार ने बचे हुए 18 जिले जिसमें पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, कैमूर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, भोजपुर, सारण, दरभंगा, औरंगाबाद, सीवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर व नवादा जिला शामिल हैं, वहां भी विशेष सर्वेक्षण और बंदोबस्त का काम शुरू कर दिया है।

सर्वे का काम शुरू किए जाने से पहले विभाग के द्वारा जमीन का हवाई सर्वे का काम पूरा किया गया था। उसी के आधार पर जमीन का नक्शा तैयार कर राज्य मुख्यालय द्वारा जिला मुख्यालय को सौंप दिया गया है। नक्शा के प्राप्त होने पर सर्वे का काम तीव्र गति से किया जा रहा है। सभी प्रकार से जमीनों का सर्वे का काम खत्म होने के बाद भूमि विवाद को निपटाने में मदद मिलेगी।
इससे लोगों की जमीन के दस्तावेज तो पक्के होंगे ही, साथ ही जमीन विवाद को लेकर जो अपराधिक घटनाएं सामने आतीं हैं, उनमें भी कटौती होगी।

हर अंचल में सार्वजनिक स्थलों पर कैंप लगाकर सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। कैंप में लोगों से उनके जमीन के कागजात मांगे जाएंगे जो जमीन पर अपने हक का दावा पेस करेंगे। इसके बाद कागजों की जांच कर जमीन उनके नाम पर चढ़ा दिया जाएगा। इस काम को करने के लिए कैंप में स्पेशल कानूनगो और अमीन की तैनाती की गई है। सर्वे के दौरान आम लोगों से सरकारी सार्वजनिक जमीन के संबंध में भी जानकारी ली जाएगी। साथ ही सभी प्रकार के जमीनों की सर्वे होगी जिसके बाद जमीन से जुड़े सभी मसलों का निवारण सर्वे के दौरान किया जाएगा।