Connect with us

BIHAR

छपरा-हाजीपुर निर्माणाधीन NH 19 का काम युद्धस्तर पर, नितिन गडकरी ने NH निर्माण में देरी को लेकर खेद जताई

Published

on

WhatsApp

निर्माण की कम गति का कार्य विवरण बना चुके छपरा-हाजीपुर NH का दिन अब जाने वाला है। केंद्रीय पाथ और ट्रांसपोर्ट हाईवे मंत्री नितिन गडकरी के संज्ञान लेने के उपरांत इस 4 लेन सड़क का निर्माण काम जल्द पूरा करने का फैसला लिया गया है। दिल्ली में मंत्री के विशेष मीटिंग में मंगलवार को फैसला लिया गया कि हाजीपुर-छपरा के मध्य अंडर कंस्ट्रक्शन NH 19 के बचे शेष हिस्से का काम युद्धस्तर पे होगा। यह मीटिंग दिल्ली के ट्रांसपोर्ट बिल्डिंग में हुई। 14% शेष काम के हेतु 300 करोड़ मिलेंगे।

छपरा के उस लंबित सड़क प्रोजेक्ट को लेकर केन्द्रीय पाथ मंत्री की ऑफिसरों की खास मीटिंग में छपरा सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी भी थे। उन्होंने मीटिंग में हुए फैसले की सूचना देते हुए कहा कि इस पाथ का 14% काम ही शेष बचा हुआ है। इस बचे सड़क के हिस्से को बनवाने के हेतु एनएचएआइ तकरीबन 300 करोड़ रूपये की मंजूरी प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट का लक्ष्य दिसंबर महीने तक विलंबित इस प्रोजेक्ट को पूरा कराने का उद्देश है। छपरा प्रमंडलीय मुख्यालय को राजधानी से कनेक्ट करने वाली इस पाथ की जरूरत सोनपुर-दीघा एवं छपरा-आरा पाथ पुल शुरू हो जाने से बढ़ गई है उसके सहित ही शेरपुर-दिघवारा गंगा सड़क के निर्माण से इस पाथ का महत्व एवं बढ़ जायेगा।

केंद्रीय पाथ मंत्री गडकरी की इस खास मीटिंग में डिपार्टमेंट के सचिव गिरधर अरमाने, चेयरमैन अलका उपाध्याय के अतिरिक्त NH 19 से कनीक्टेड सभी ऑफिसर, एजेंसी के ऑफिसर एवं सांसद रुडी थे। लगभग एक घंटे तक चली मीटिंग में NH 19 के निर्माण काम को पूरा कराने में आ रही दिक्कतों पर चर्चा हुई। केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने काम पूरा होने के विलंब के हेतु खेद जताया। मीटिंग में मंत्री गडकरी एवं सांसद रुडी का जोर इस वर्ष के आखिर तक काम को पूरा कराने पर था। इसके हेतु दिक्कतों पर विस्तार से चर्चा हुई एवं कई फैसला लिए गए। सांसद रूडी
इस पाथ निर्माण को लेकर पिछले कई सालों से कोशिश कर रहे हैं एवं प्रधानमंत्री तक इसे पहुंचा चुके हैं। वे केंद्रीय पाथ मंत्री से मिलकर आमी में रेलवे उपरिगामी पथ, दिघवारा में तीन किमी का डबरा नदी पर पुल निर्माण, बेला में रेल फैक्ट्री के समीप रेलखंड का पुल एवं हाजीपुर गंडक नदी पर पुल इत्यादि के निर्माण के हेतु चर्चा करते रहे है।