Connect with us

MOTIVATIONAL

चाय की दुकान से IAS तक का सफर, जाने हिमांशु गुप्ता की सफलता का राज

Published

on

WhatsApp

बरेली के एक छोटे से क्षेत्र से पढ़ाई कर देश के सबसे कठिन परीक्षा (IAS) को उत्तीर्ण कर उस पद को हासिल करना आसान नही होता है. इनकी तरह और भी कई ऐसे अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए हैं, जिनकी सफलता की कहानी सुनकर आप भी चौक जायेंगे. बरेली के छोटे से क्षेत्र में उनके पिता चाय की दुकान लगाया करते थे। आईएएस हिमांशु गुप्ता अपने पिता के दुकान में रहकर आईएएस की तैयारी की और तीन बार यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुए।

प्रत्येक वर्ष यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के सफलता की बातें हर जगह की जाती है. कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल होते है जिनकी सफलता की कहानी अविश्वसनीय होती है। 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में आईएएस हिमांशु गुप्ता ने 304वीं रैंक प्राप्त किया, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी बरेली के एक छोटे से क्षेत्र से की थी।

3 बार दी यूपीएससी परीक्षा

आईएएस हिमांशु गुप्ता, जो बरेली के एक छोटे से गांव के निवासी है। उन्होंने तीन बार यूपीएससी परीक्षा दी थी, जिनमें उनको प्रथम बार में इंडियन रेलवे सर्विस में नियुक्त किया गया था, दूसरे प्रयास ने वे आईपीएस रैंक तक पहुंचे और अंततः बेहतर तैयारी और कठिन परिश्रम के साथ 2019 में 304वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गए।

पिता की दुकान पर आईएएस बनने का किया निश्चय

आईएएस हिमांशु गुप्ता प्रतिदिन अपने पिता के चाय की दुकान पर अखबार पढ़ा करते थे। उसी दौरान उनके अंदर यूपीएससी परीक्षा पास करने का ख्याल आया। उन्होंने आईएएस की तैयारी के लिए शहर न जाकर डिजिटल रूप से अपने क्षेत्र में ही रहकर आईएएस की पढ़ाई करना उचित समझा।

सभी जगह से हो सकती है परीक्षा की तैयारी

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी हेतु दुसरे क्षेत्र जाने की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी क्षेत्र से ऑनलाइन पढ़ाई कर सफलता प्राप्त कर सकते है। किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए दृढ़ निश्चय होना चाहिए। आपके रास्ते में बहुत मुश्किल आयेंगे परंतु हर मुश्किल को पार कर जाने वालों को सफलता अवश्य मिलती है। हिमांशु गुप्ता के ट्रैक रिकॉर्ड से तो यही सीख मिलती है।