Connect with us

BIHAR

चायवाले के बेटे ने NEET परीक्षा में हासिल की सफलता, यू ट्यूब से की तैयारी परीक्षा की तैयारी

Published

on

WhatsApp

किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसके प्रति जुनून होने काफी आवश्यक है। इसके बिना अपने लक्ष्य को हासिल करना काफी मुश्किल है। इसी बात को साबित किया ओडिशा के रहने वाले एक चायवाले के बेटे ने। उसने पिता को बताए बिना ही यू ट्यूब पर वीडियो और सेल्फ स्टडी से तैयारी की। इसके बदौलत उसने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा पास की और 720 में से 635 अंक प्राप्त कर 8065वीं रैंक हासिल किया।

दरअसल यह कहानी ओडिशा के कंधमाल जिले के रहने वाले सूरज की है। सूरज के पिता अस्पताल के बाहर चाय बेचते हैं और अपने परिवार का भरण–पोषण करते हैं। साथ ही सूरज भी अपने पिता की मदद करते हैं। सूरज के पिता अपने बेटे को एक डॉक्टर बनते देखने की इच्छा रखते थे। इसके लिए वह चाय पीने आने वाले डॉक्टरों से हमेशा बात किया करते थे। परंतु कोचिंग की फीस काफी अधिक होने की वजह से उन्होंने अपने बेटे को फोर्स नहीं किया।

सूरज के पिता का नाम सिबा शंकर बेहरा है। वह अक्सर अपने पिता को डॉक्टरों से बात करते हुए देखा करता था और सूरज ने डॉक्टर बनने का निर्णय किया। इस बात की जानकारी उन्होंने अपने पिता को नहीं दी। सूरज ने बिना किसी कोचिंग और गाइडेंस के सेल्फ स्टडी के माध्यम से राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की। इसके साथ ही वह अपने पढ़ाई के दौरान चाय की दुकान पर अपने पिता की मदद भी करते थे।

सूरज में अपने पिता को इस बात की जानकारी दिए बिना घर पर रहकर नीट की परीक्षा की तैयारी शुरू की। परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से सूरज किसी भी कोचिंग संस्थान में नहीं गए। सूरज ने यूट्यूब पर वीडियो देखकर ही परीक्षा की तैयारी पूरी की और एग्जाम में सफलता हासिल किया।