Connect with us

BIHAR

चप्पल और सैंडल पहनकर बाईक चलाने पर लगेगा जुर्माना, जानिए कितने रुपये का होगा चालान

Published

on

WhatsApp

लोगों द्वारा ट्रैफिक नियम के पालन के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं ट्रैफिक नियम के पालन न होने पर लगने वाले जुर्माने को भी बढ़ा दिया गया है। वहीं ट्रैफिक नियम के एक यह भी है। नियम के अनुसार चप्पल पहनकर बाईक चालन करना ट्रैफिक रूल के विरुद्ध है।

चप्पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर जुर्माने का नियम काफी पुराना है। यह बात एमटी विभाग के अधिकारियों द्वारा कही गई। इस नियम को सख्ती से लागू नहीं किया जाता है। परंतु अब इस नियम को भी सख्ती से लागू किया जा रहा है जिसके तहत चप्पल या सैंडल पहनकर बाईक चलाने पर जुर्माना भरना पड़ेगा।

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार चालन करते समय निश्चित चीजें पहननी चाहिए। ट्रैफिक नियम के अनुसार दोपहिया वाहन चलाते समय पूर्ण तरीके से बंद जूते पहनना जरूरी है। इस नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माने के रूप में एक हजार रूपए निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार ड्राइविंग करते वक्त पैंट के साथ शर्ट या टी शर्ट होना अनिवार्य है। वहीं इस नियम का पालन न करने पर जुर्माने के रूप में दो हजार रूपए निर्धारित किया गया है। वहीं ट्रैफिक नियम को लेकर सख्ती बरती जा रही है। यदि किसी व्यक्ति के पास दो ड्राइविंग लाइसेंस मौजूद हो तो उस व्यक्ति को जुर्माना भरना पड़ सकता है।