Connect with us

BIHAR

ग्रीन इनर्जी से जगमग होगा राजगीर और बोधगया, बिहार सरकार ने इन शहरों के लिए किया गया करार

Published

on

WhatsApp

बिहार के राजगीर और बोधगया सहित पटना शहर के कुछ हिस्सों में जल्द ही हरित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। ताप विद्युत संयंत्र के स्थान पर इन शहरों में सौर उपकरणों से उत्पादित बिजली की आपूर्ति की जायेगी। 25 वर्षों तक 480 मेगा वॉट बिजली की खरीद के लिए बिजली कंपनी द्वारा भारत सरकार के उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से समन्वय किया गया। जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 150 मेगावाट सौर बिजली तो वहीं 330 एसबीइ रिन्युअल सिक्सटीन प्राइवेट लिमिटेड 330 मेगा वॉट सौर बिजली की आपूर्ति करेगी।

ऊर्जा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोलर पावर प्लांट के माध्यम से फिलहाल 128 मेगा वॉट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। इसके अलावा 610 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से की जा रही है। वहीं 200 मेगावाट ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए कार्य जारी है।

बिहार के विभिन्न जिलों में मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा योजना के अंतर्गत 67.2 मेगावाट के ऑफग्रिड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का काम पूरा हो गया हैं। वहीं आठ जिलों में शिक्षा विभाग के भवनों के छत पर 134 किलो वॉट और वहीं गया में सरकारी भवनों की छतों पर 197 किलोवाट ऑफग्रिड हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट को स्थापित करने का कार्य जारी है। सूर्यास्त के बाद भी कंपनियां उत्पादित बिजली की ही आपूर्ति करेगी। वहीं सौर ऊर्जा से संचालित पंप स्टोरेज प्लांटों का सहयोग लिया जायेगा। इस व्यवस्था से बिहार देश का पहला राज्य बनेगा जहां दो महत्वपूर्ण शहरों में 24 घंटे हरित ऊर्जा उपलब्ध होगी।