Connect with us

BIHAR

गाय, भैंस और बकरी पलकों को सरकार देगी आर्थिक सहायता, जानें पूरी स्कीम

Published

on

WhatsApp

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। किसानों की मदद और उनकी आय में बढ़ोतरी करने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इन्हीं में से एक पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम है। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की मदद और उनकी आय में वृद्धि लाने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत गाय, भैंस या मुर्गी का पालन करने वाले किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जाएगी। सरकार की इस योजना के तहत किसानों को एक लाख से भी ज्यादा रुपये की आर्थिक सहायता दी जा सकती है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की सहायता से आप इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई भी किसान गाय का पालन करता है तो सरकार की तरफ से उसे 40 हजार रुपये प्रति गाय, भैंस का पालन करने वालों को 60 हजार रुपये प्रति भैंस और बकरी पालन करने वालों को 4 हजार रुपये प्रति बकरी के हिसाब से मदद दी जाएगी। इसी तरह से अगर कोई किसान सूअर का पालन करता है उसे 16 हजार 300 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को भी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की तरह लॉन्च किया है। इस स्कीम में सरकार किसानों को पशुओं पालन के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है।

अगर किसी पशुपालक के पास गाय है तो वह 40 हजार 783 रुपये प्रति गाय के हिसाब से लोन ले सकता है। पशुपालक को लोन की राशि छह बराबर किस्तों में दी जाती है। यह लोन 6797 रुपये प्रति किस्त के हिसाब से मिलता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को जो भी रकम मिलती है वह उसे अगले वर्ष चार प्रतिशत ब्याज दर के साथ वापस करनी होती है। किसानों को पहली किस्त मिलने के साथ ही 1 साल की अवधि शुरू हो जाती है। इस योजना में अप्लाई करने वाले आवेदकों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और रजिस्ट्रेशन की कॉपी जमा करनी होती है। साथ ही बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स भी जमा करानी होती है।