Connect with us

MOTIVATIONAL

गरीब बच्चों को पढ़ाने वाले हेड कॉन्स्टेबल रोहित यादव को DGP ने किया सम्मानित

Published

on

WhatsApp

ऐसे इंसान की समाज में आवश्कता है। रेलवे प्लेटफॉर्म और ट्रेन में भीख मांगने वाले बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी उठाने वाले यूपी पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रोहित यादव को DGP DS चौहान ने पुलिस हेडक्वार्टर में प्रतिष्ठित किया गया। DGP द्वारा बच्चों को पढ़ने के हेतु बुक्स , कॉपी व स्टेशनरी प्रदान किया गया हैं। बीते दिनों रोहित यादव का एक वीडियो वायरल हुआ था, उसमें उनका तबादला हो जाने पर सैकड़ों बच्चे रोते हुए नजर आ रहे थे। उन्हें न जाने के हेतु बोल रहे थे।

उन्नाव JRP में पोस्टिंग के दौरान हेड कॉन्स्टेबल रोहित यादव ने 4 वर्ष पहले 5 बच्चों के सहित खुले आसमान के नीचे स्कूल का आरंभ किया था। उन्होंने इन बच्चों को अपने पैसे से कॉपी एवं पेन खरीद कर प्रदान किए थे। उन्हे देखते हुए गांव के और भी बच्चे पढ़ाई के हेतु आने लगे। बच्चों की बढ़ती क्रमांक को देखते हुए रोहित ने अपने खर्चे पर टीचर्स रखे। ट्रेन व प्लेटफार्म में भीख मांगने वाले बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने वा शिक्षा प्रदान करते हुए बच्चो को संख्या 100 के पार हो गई थी। उस लंबे अटन के उपरांत रविवार को रोहित का ट्रांसफर झांसी हो गया।

सिपाही रोहित के ट्रांसफर की सूचना जब सभी को पता चली, तो इन बच्चों की आंखें में आशु आ गई। गांव में एक ओर जहां बैंड बाजा के सहित रोहित को रुख़सती जा रही थी , वहीं दूसरी ओर उनकी ट्रांसफर से पूरा गांव रो पड़ा। सिपाही के रुख़सती के दौरान बच्चों का रोता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर शीघ्रता से वायरल हुआ था।