Connect with us

BIHAR

गया में अंतर्राष्ट्रीय सेवा की होगी शुरुआत, म्यांमार एयरवेज के विमान 4 दिन भरेंगे उड़ान

Published

on

WhatsApp

बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विगत दिनों में सरकार की ओर से कई कार्य किए गए हैं। वहीं प्रतिवर्ष बोधगया में काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए 20 अक्तूबर के बाद गया एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है। बौद्ध श्रद्धालुओं को लेकर बोध गया पहुंचने वाले अंतर्राष्ट्रीय विमानों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से भी तैयारी शुरू कर दी गई है।

20 अक्टूबर के पश्चात सप्ताह में चार दिन म्यांमार एयरवेज के विमान गया से यंगून के लिए उड़ान भरेंगे। इस बात की जानकारी गया एयरपोर्ट के डायरेक्टर बंगजीत साहा द्वारा दी गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि 20 अक्तूबर के पश्चात म्यांमार एयरवेज के विमान सप्ताह में चार दिन गया से यंगून के लिए उड़ान भरेंगे। वहीं थाईलैंड से आने वाले विमानों का किसी प्रकार का कोई शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। परंतु अक्टूबर महीने से ही बैंकॉक और वियतनाम के हनोई एयरपोर्ट से भी यात्री विमानों की आवाजाही शुरू हो जायेगी।

बोधगया के पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही को लेकर एयरपोर्ट पर विशेष व्यवस्था की जा रही है जिसकी जानकारी डायरेक्टर बंगजीत साहा द्वारा दी गई है। फिलहाल के लिए गया से दिल्ली और गया से कोलकाता के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है। गया में आयोजित पितृपक्ष मेले की वजह से प्रतिदिन विमानों में फुल लोड यात्री गया पहुंच रहे हैं।

पितृपक्ष के साथ बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं के चीवरदान समारोह का आयोजन भी किया जाता है। इसके लिए बोधगया में बौद्ध भिक्षु समारोह और विभिन्न पूजा को लेकर दक्षिण एशिया के बौद्ध श्रद्धालु भी बोधगया पहुंचेंगे। इसी वजह से इंटरनेशनल फ्लाइटों के साथ ही घरेलू विमानों को भी यात्रियों की कमी नहीं होगी। कोराना महामारी के कारण मार्च 2020 से गया एयरपोर्ट से इंटरनेशनल यात्री विमानों की आवाजाही बंद है। बीच-बीच में चार्टर्ड फ्लाइटों से बौद्ध यात्री यहां पहुंचते रहे हैं।