Connect with us

BIHAR

गंगा पाथवे पर दीघा से एलसीटी घाट तक वाहनों का परिचालन, अगले सप्ताह गांधी मैदान तक होगी संपर्कता

Published

on

WhatsApp

लोकनायक गंगा पाथवे का निर्माण काफी तीव्र गति से किया जा रहा है। फिलहाल इसका उद्घाटन नहीं किया गया है परंतु दीघा बाजार में लगने वाले जाम से बचने के लिए लोगों द्वारा इस रूट का इस्तेमाल किया जा रहा है। लोग दीघा से 3.25 किमी की दूरी तय कर एलसीटी घाट तक जा रहे हैं। यहां बने डायवर्सन के माध्यम से लोग राजापुर पुल के पश्चिम महावीर वात्सल्य के सामने निकलते हैं। इसके बाद कुर्जी और बोरिंग रोड भी जाते हैं। अगले दो सप्ताह में एजेंसी को इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने का आदेश दिया गया है। इसकी जानकारी बीएसआरडीसी के अधिकारियों द्वारा दी गई।

गुरुवार को पड़ताल के समय जेपी सेतु के 150 मीटर पूरब 50 मीटर का गोलंबर बनाने का कार्य जारी था। राजापुर पुल पर टोल वाले 500 मीटर की दूरी में ढलाई के साथ एनएन सिन्हा इंस्टीट्यूट जाने वाले डायवर्सन पर गिट्‌टी-मोरम बिछाने का काम भी किया जा रहा था। इसके साथ ही ढलाई और पीएमसीएच के पास कनेक्ट करने का कार्य चल रहा था। अगले सप्ताह तक गंगा पाथवे और गांधी मैदान के बीच संपर्कता स्थापित हो जाएगा और दीघा से गांधी मैदान तक वाहन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

दीघा से एनएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक डिवाइडर पर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं अलकतरा की फाइनल पिचिंग कार्य जारी है। रेलवे के द्वारा दीघा रोटरी और जेपी सेतु के बीच गाइड बांध का निर्माण किया गया है जिसे हटाने के लिए बीएसआरडीसी द्वारा रेलवे से मंजूरी मांगी गई है। इसके पश्चात रोटरी सड़क का जुड़ाव हो जाएगा। इसके अलावा दोनों तरफ मिट्टी भरने का काम पूरा हो गया है। जेपी सेतु के 150 मीटर पूरब 50 मीटर गोलाकार गोलंबर का निर्माण किया जा रहा है। इस गोलंबर और अटल पथ के बीच तीव्र गति से संपर्क स्थापित करने का कार्य जारी है। अटल पथ पार्ट टू का निर्माण कार्य 75 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। लेकिन फाइनल पिचिंग का कार्य बाकी है।

दीघा से दीदारगंज के बीच गंगा पाथवे की कुल लंबाई 20.5 किमी है। इसमें 10.2 किमी तक स्लैब चढ़ाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं दीघा से पीएमसीएच की दूरी 7.5 किमी है। इसको जोड़ने के लिए अप्रोच सह सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है जिसे 30 जून तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके पश्चात इसी वर्ष के दिसंबर महीने में 12.5 किमी पर गायघाट के पास कनेक्टिविटी मिलेगी। वहीं 15.5 किमी पर कंगनघाट और 16.5 किमी पर पटना घाट की कनेक्टिविटी अप्रैल 2023 में देने का लक्ष्य है। अंतिम कार्य 20.5 किमी पर दीदारगंज में हाेने के बाद मार्च 2024 में इस पाथवे का कार्य खत्म हो जाएगा और वाहनों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा।

दीघा से एनएन सिन्हा इंस्टीट्‌यूट के बीच चार जगह फुट ओवरब्रिज और चार जगह बस बेज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें जेपी सेतु गोलंबर, कुर्जी, राजापुर पुल और बांसघाट शामिल हैं। दीघा से एनएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक पाथवे की दोनों तरफ पांच मीटर की चौड़ाई में 60 हजार पेड़ का रोपण होगा जिसके लिए मिट्टी भरने का कार्य पूरा हो गया है। वहीं पाथवे के उत्तर गंगा किनारे की तरफ से 5 मीटर चौड़ी पाथवे का निर्माण किया जाएगा जिसपर लाेग सुबह-शाम टहल सकेंगे।