Connect with us

BIHAR

गंगा पथ की निगरानी के लिए लगाए जाएंगे 110 कैमरे, अब तीव्र गति से वाहन परिचालन करने पर होगी कार्रवाई

Published

on

WhatsApp

लाेकनायक गंगा पथ पर तीव्र गति से बाइक परिचालन की खबर सामने आई जिसके पश्चात इसकी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे की मदद से कमांड सेंटर से ही उनपर नजर रखी जाएगी जिसके बाद वहां तैनात पुलिस से बचकर भागना मुश्किल है। गंगा पथ के दीघा से पीएमसीएच तक के हिस्से को कमांड सेंटर से जोड़ दिया गया है।

गंगा पथ पर निगरानी के लिए 7.50 किमी में 110 कैमरे गए जाएंगे। फिलहाल के लिए तीन प्रकार के कमरे को लगाकर ट्रायल की शुरुआत कर दी गई है। दिसंबर महीने तक आईसीसीसी पूर्ण तरह संचालित किया जाएगा। गंगा पथ पर लोगों की संख्या में वृद्धि हो रही है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कार्य किया जा रहा है। एसएसपी कार्यालय परिसर में इंटीग्रेटेड एंड कंट्रोल सेंटर का निर्माण किया गया है।

आईसीसीसी परियोजना के अंतर्गत पूरे शहर में चरणबद्ध तरीके से अत्याधुनिक कैमरों काे लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही 220 किमी ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत लगाए जाने वाले कैमरे तीन तरह के हैं। ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन और फेस रिग्निशन कैमरों से यातायात और विधि व्यवस्था बनाए रखने में काफी सुविधा मिलेगी।

फिलहाल गंगा पाथवे, पुलिस कार्यालय और डाकबंगला चौराहा के साथ कुल 70 जगहों पर 170 कैमरे को लगाया गया है। कुल मिलाकर 2500 कैमरे को लगाया जाएगा जिसमें1244 सर्विलांस कैमरे शामिल हैं। फिलहाल 220 किमी में से 43 किमी क्षेत्र में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य किया गया है। इस प्रोजेक्ट को वर्ष 2023 के फरवरी महीने में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएम नितीश कुमार द्वारा दिसंबर 2021 में परियोजना का शिलान्यास किया गया था जिसे 15 महीनों में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसपर 211 करोड़ रूपए का खर्च होगा।

बिहार पुलिस की डायल-100 सेवा को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ इंटीग्रेटेड कर पूर्व में लगे कैमरों की फीड की मॉनिटरिंग का कार्य
शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही शहर में कचरा उठाव और नगर निगम की सभी ई-गवर्नेंस सेवाओं को भी डाटा सेंटर के साथ इंटीग्रेट कर दिया गया है। ऑप्टिकल फाइबर लगाने के कार्य को पूरा करते ही उनके फीड की मॉनिटरिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। परियोजना के अंतर्गत सीसीटीवी, रेड लाइट वायलेशन सिस्टम, एडैप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम, स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन के लिए कैमरे लगाए जाएंगे।