Connect with us

BIHAR

खगड़िया के शुगर कोल घाट पर पुल का किया जा रहा निर्माण, 15 मई से आवागमन शुरू करने की योजना

Published

on

WhatsApp

कोसी नदी क्षेत्र के लोग के अलावा फरकिया के किसान अक्सर जिला मुख्यालय तक आवागमन करते रहते हैं। इसके लिए उन्हें नाव की मदद से आना–जाना करते हैं जिससे उन्हें काफी दिक्कतें भी होती है। इसके लिए 17 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से शूगर कोल घाट पर पुल का निर्माण किया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 मई से इस पुल पर लोगों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

वर्ष 2019 के 6 नवंबर के दिन सोनमनकी घाट से तीन किमी दूरी पर स्थित शूगर कोल घाट पर पुल के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी। इस पुल की कुल लंबाई 247.98 मीटर है। इस आरसीसी पुल में दस पिलर दिए गए हैं और वहीं पिलर पर दस स्पेन की ढलाई करना था। पुल के सभी पिलरों के साथ नौ अपने की ढलाई का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है। साथ ही पुल के दक्षिणी हिस्से के एप्रोच पथ का भी निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार अंतिम स्पेन की ढलाई का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसी प्रकार पुल के उत्तरी हिस्से के एप्रोच पथ के निर्माण के लिए मिट्टी भरने का काम किया जा रहा है। वहीं पुल के अंतिम स्लैब ढालने के लिए सटरिंग का कार्य पूरा हो चुका है।

28 अप्रैल के दिन 15 मीटर लंबे स्लैब की ढलाई प्रक्रिया के तहत उसके गटर की ढलाई की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं 2 मई के दिन पुल के अंतिम स्लैब के ढलाई का कार्य खत्म कर दिया जाएगा। पुल के अंतिम स्लैब की ढलाई के बाद 15 दिनों तक ढलाई पर फ्लोरिंग किया जाएगा। फ्लोरिंग पूरे होने के साथ ही पुल के एप्रोच पथ का निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा। 15 मई तक इस पुल को आवागमन के लिए तैयार कर दिया जाएगा जिसके बाद फरकिया के लोगों को शुगर कोल घाट पर नाव से पार करने को जरूरत नहीं होगी। इससे पूर्व सोनमनकी घाट एवं सर्वजीता के बीच खैरी धार, बेलदरवा धार और हेलना धार पर पुल का निर्माण किया जा चुका है और लोग आवागमन कर रहे हैं।

फरकिया में कोसी नदी की उप धारा शूगर कोल घाट पर पुल का निर्माण किया गया है। इस पुल के निर्माण के बाद वहां के लोगों के साथ सहरसा के लोग भी उस सड़क के माध्यम से जिला मुख्यालय तक आवागमन करते हैं। जिले के आनंदपुर मारन पंचायत और चेरा खेड़ा पंचायत के लोगों को जिला मुख्यालय जाने के लिए नाव की मदद लेनी पड़ती थी। इसी प्रकार सहरसा जिले के अंतर्गत सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के दो पंचायत के एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों का मुख्य बाजार खगड़िया ही है।