Connect with us

BIHAR

कैंपस सेलेक्‍शन में दो छात्रों को मिला करोड़ों का पैकेज, प्‍लेसमेंट के लिए देशभर से 138 कंपनियां पहुंची पटना

Published

on

WhatsApp

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना के सत्र 2022 का कैंपस प्लेसमेंट किया जाना था जो कि पूरा हो चुका है। इसमें एनआईटी, पटना के एक छात्र और एक छात्रा को एक करोड़ रूपए से अधिक का पैकेज प्राप्त हुआ है। वर्तमान वर्ष में बीटेक में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विगत वर्ष 2021 में प्लेसमेंट का दर 73.35 प्रतिशत था जिसमें वृद्धि होकर इस वर्ष 130 प्रतिशत हो गया है। एनआइटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हुआ है।

इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग की छात्रा एवं कंप्यूटर साइंस के छात्र को एक करोड़ से अधिक का पैकेज मिला है। एनआईटी के छात्रों का औसत पैकेज 12.71 लाख और अधिकतम एक करोड़ 60 लाख रुपए है। इस बात की जानकारी एनआइटी के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रभारी शैलेश एम. पांडेय द्वारा दी गई है। सत्र 2023 के लिए भी प्लेसमेंट शुरू कर दिया गया है।

प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रभारी शैलेश एम. पांडेय से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 के प्लेसमेंट में 138 कंपनियां शामिल थी। इसमें से कुछ कंपनियों ने प्रथम बार कैंपस चयन के प्रक्रिया में जुटे जिसमें गूगल, फेसबुक, एमेजन और क्वालकाम, प्लूटस रिसर्च, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक, आरबीएल बैंक, युगाबाइट, सर्विस नाउ, इलेक्ट्रानिक्स, सियर्स, टाटा डिजिटल शामिल है। इन कंपनियों के द्वारा साफ्टवेयर इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियर, एप्लीकेशन इंजीनियर, प्रोडक्ट इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, डिजिटल कंसल्टेंट, मैनेजर इंफ्रास्ट्रक्चर, एनालिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर, डिजिटल इंजीनियर, डिसीजन एनालिस्ट, कंसल्‍ट‍िंंग मैनेजमेंट ट्रेनी के जॉब आफर किए गए। बीटेक में 130 प्रतिशत प्लेसमेंट आफर हुए। वहीं एमटेक में 53.49 प्रतिशत प्लेसमेंट आफर हुए। पुराने आंकड़ों के अनुसार बीटेक में सत्र 2019–20 के लिए 95.56 प्रतिशत और सत्र 2020 – 2021 में 73.35 प्रतिशत प्लेसमेंट रहा। वहीं एमटेक में सत्र 2019-20 में 22.41 प्रतिशत और सत्र 2020-21 में 42.42 प्रतिशत प्लेसमेंट रहा।

विगत तीन से चार वर्षों में एनआईटी में प्लेसमेंट में काफी बदलाव देखने को मिलाभाई। वहीं विगत दो वर्षों में प्लेसमेंट में काफी वृद्धि भी हुई है। काफी अधिक संख्या में बड़ी-बड़ी कंपनियां द्वारा बेहतर पैकेज के साथ संस्थान के छात्रों को नियुक्त किया जा रहा है। इस बात की जानकारी संस्थान निदेशक प्रो. पीके जैन द्वारा दी गई है। इसके फलस्वरूप छात्रों में प्रतिस्पर्द्धा भी बढ़ी है।

एनआइटी में दो चरणों में कैंपस प्लेसमेंट की प्रक्रिया को
पूरा कर लिया गया है। इसके प्रथम चरण में सितंबर-दिसंबर 2021 तक और दूसरे चरण में जनवरी-अप्रैल 2022 तक प्लेसमेंट की प्रक्रिया चली। इसमें सबसे अधिक सूचना प्रौद्योगिकी व साफ्टवेयर डोमेन से संबंधित कंपनियों द्वारा भाग लिया गया। इसके अलावा एनालिटिक्स – कंसल्टिंग एडुटेक्ट, फिनटेक, अनुसंधान और विकास, ई-कामर्स, सेमीकंडक्टर, कोर इंजीनियरिंग, विनिर्माण कंपनियों ने कैंपस में भाग लिया।

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्लेसमेंट में 158 इच्छुक छात्र हैं जिसमें कुल 290 जॉब ऑफर किया गया। इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग विभाग के प्लेसमेंट में 114 इच्छुक छात्र के लिए 187 जॉब ऑफर किए गए। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्लेसमेंट में 91 इच्छुक छात्र के लिए 85 जॉब ऑफर किए गए। वहीं सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्लेसमेंट में 39 इच्छुक छात्र के लिए 53 जॉब ऑफर किए गए। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्लेसमेंट में 74 इच्छुक छात्र के लिए 65 जॉब ऑफर किए गए।