Connect with us

BIHAR

कुल 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर के पद के लिए होगी बहाली, जारी की नोटिफिकेशन

Published

on

WhatsApp

बिहार में 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की बहाल की जायेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इनकी बहाली की जायेगी। इससे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने में सहायता मिलेगी। ये ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों का नेतृत्व करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य समिति द्वारा संविदा के आधार पर बहाली की प्रक्रिया शुरू की गयी है। 936 पद अनारक्षित है और 499 पद अनारक्षित महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी सीएचओ पद की बहाली के लिए बीएससी या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम छात्रों को दिया को अवसर दिया जाएगा। केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्राप्त डिग्री ही मान्य की जायेगी। 03 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन देने की अंतिम तारीख तय किया गया है। आवेदन के साथ ही अनारिक्षत, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये एवं बिहार निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन भुगतान करना होगा। जो सीएचओ के पद पर पहले से कार्यरत है, उन्हें पुन: आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आवेदकों को पदधारण करने के पूर्व 1.50 लाख रुपये का बॉन्ड पेपर एक हजार रुपये के स्टांप पेपर पर लिखकर देना होगा। अभ्यर्थी का केंद्रीय या किसी भी राज्य सरकार की नर्सिंग काउंसिल में स्थायी रूप से निबंधित होना अनिवार्य है।

विभाग के अनुसार सीएचओ के पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा। साथ ही 15 हजार रुपये उपलब्धि आधारित इन्सेंटिव का भुगतान किया जाएगा। इन्सेंटिव का भुगतान चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर किया जाएगा।