Connect with us

BIHAR

बिहार: कुमारबाग में बियाडा की भूमि पर बनेगा स्टार्टअप जोन, जानिए पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

चनपटिया में स्टार्टअप जोन की कामयाबी के उपरांत जिला प्रशासन द्वारा उद्योग लगाने की रुचि रखने वाले 140 लोगों को स्थान उपलब्ध कराने के हेतु कुमारबाग स्थित बियाडा की भूमि को सेलेक्ट किया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से इस पर चहल आरंभ कर दी गई है। बिहार सरकार के उद्योग मंत्री और सभी ऑफिसरों के साथ बातचीत हो रही है। कुमारबाग में बियाडा की लगभग 450 एकड़ भूमि थी, उसमे खाली पड़ी 300 एकड़ में कई उद्योग स्थापित किए जाएंगे। नई इलाको पर टेक्सटाइल एवं एपेरल इंडस्ट्री के सहित ही लेजर आधारित ज्वेलरी को बनवाने से जुड़े इंडस्ट्री भी लगवाए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा यह पहल स्टार्टअप जोन में उपलब्ध लगभग 20 एकड़ भूमि में इंडस्ट्रिलिस्ट ने उद्योग लगाने के बाद इंडस्ट्री लगाने की इंतजार कर रहे लोगों को फायदा दिलाने के लिए किया गया है।

चनपटिया स्टार्टअप जोन में अभीतक 57 इंडस्ट्रिलिस्ट द्वारा उद्यम कायम किया गया है। यहां मॉडर्न टेक्नोलाजी के 400 से ज्यादा मशीनें लगवाई गई हैं। यहां उत्पादित 15 करोड़ से अधिक के सामानों की बिक्री वहा के बाजार के साथ ही अन्य जिलों, राज्यों एवं विदेश में करवाई जा चुकी है। वहा बनारसी साड़ी, स्वेटर, कश्मीरी शाल साथ ही 25 से ज्यादा तरह के टेक्सटाइल और एपरिल को बनवाया जा रहा है। उसके अलावा सेनेटरी पैड, फुटवेयर, स्टील के बर्तन को भी बनवाया जा रहा है। कुछ दिनों पूर्व ही ई-रिक्शा की भी असेंबलिग आरंभ कर दी गई है।

इंडस्ट्री स्थापित करने के हेतु बियाडा की भूमि लेने के बाद इसे डेवलप भी करवाया जाएगा। यहां बुनियादी संरचनाओं का निर्माण कावाया जाएगा ताकि इंडस्ट्री एस्टाबिस करने में कोई समस्या नहीं हो। उद्योग लगाने वाले उद्यमियों से सरकारी प्रविधान के अनुसार रेंट की वसूली भी करी जाएगी। जिलाधिकारी कुंदन कुमार के मुताबिक बाहर से आए लोगों को यहां इंडस्ट्री लगाने के हेतु रूल के अनुसार सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।

प्रस्तावित स्थान पर उद्यमी जिन्स, ज्वेलरी, रेडीमेड गार्मेट्स बनवाने की यूनिट लगवाए जाएंगे। आगरा में लेजर तकनीक से निर्माण कर रहे सितेश कुमार के मुताबिक यहां ज्वेलरी इत्यादि को बनवाया जाएगा। वहीं दिल्ली से आई प्रियंका यहां जिन्स पैंट बनाने को यूनिट लगाने की तैयारी में हैं, हालाकि दिल्ली में कार्य कर रहे आदित्य कुमार रेडीमेड गार्मेट्स को बनवाने वाले हैं।