Connect with us

BIHAR

किसी भी वक्त प्रकाशित हो सकता है मैट्रिक का परिणाम, इस प्रकार देख सकते हैं परिणाम

Published

on

WhatsApp

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा निर्धारित समय में इंटरमीडिएट का परिणाम प्रकाशित किया गया। अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक का परिणाम भी निर्धारित समय में प्रकाशित करने की तैयारी की जा रहा है। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच संपन्न हुई थी। इस परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों के कापियों की जांच समाप्त कर ली गई है। बिहार बोर्ड द्वारा किसी भी समय अपनी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्‍ट प्रकाशित कर सकता है। बोर्ड ने इसके पहले 16 मार्च को इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट जारी किया था जिसमें 80.15 प्रतिशत उम्मीदवार सफल रहे।

गुरुवार के दिन ही बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों की कॉपी की जांच पूरी कर ली गई। होली का उत्सव बीच में आ जाने की वजह से रिजल्ट प्रकाशित करने में विलंब हो रहा है। बताया जा रहा है कि होली के बाद अब कभी भी रिजल्ट प्रकाशित हो सकता है।

साल 2022 में बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं जिनमें 8.45 लाख छात्र तथा 8.06 लाख छात्राएं शामिल हैं। बिहार बोर्ड के द्वारा जल्द ही मैट्रिक का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। मैट्रिक का रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
इसके होमपेज पर जाने के बाद रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद बीएसईबी मैट्रिक एग्जाम 2022 रिजल्ट का लिंक खुलेगा। इसके बाद अपना रोल नंबर, जन्म तिथि आदि जानकारियां दर्ज कर सबमिट करें।
आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक का परिणाम घोषित होने के बाद छात्र सर्वप्रथम अपना परिणाम देखने के लिए दैनिक जागरण के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा। उन पेज में मांगी गई जानकारी दर्ज कर उसे सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद रिजल्‍ट आपके सामने आ जाएगा।

कोरोना वायरस की वजह से शिक्षा पर काफी प्रभाव पड़ा है। कोरोना संक्रमण जैसे कठिन समय में भी बिहार बोर्ड ने अन्‍य बोर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए सबसे पहले मैट्रिक और इंटर की परीक्षा ली तथा अब मैट्रिक का रिजल्‍ट भी जारी कर रहा है। बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा का रिजल्‍ट पहले हीं जारी कर दिया है। सीबीएसई की बात करें तो वह अभी 10वीं व 12वीं के टर्म 2 की परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू करने की तैयारी में है।