Connect with us

TECH

किसान का Hi-Tech जुगाड़, खूंटे से बंधी गायें खुले मैदानों का मजा लेकर दे रही हैं 5L ज्यादा दूध

Published

on

WhatsApp

वो लोग जो गाय भैंस पालते हैं उनकी यही कोशिश रहती है कि वो अपने सभी मवेशियों को अच्छे और फायदेमंद खुराक दें, जिससे कि ये ज़्यादा दूध दे पाए। परंतु तुर्की के एक किसान ने अपनी गायों को अच्छी ख़ाद्य पदार्थ तो दी ही उसके साथ ही वो अपने हाइटेक जुगाड़ से इसे इमेजिनेशन की दुनिया में भी पहुंचा दिया है। फार्मर के इस ट्रिक से उसे ये फायदा हुआ कि अब उनकी सभी गायें पहले से 5 लीटर अधिक दूध दे रही हैं।

काम कर गया किसान का स्मार्टवर्क

तुर्की में एक अजूबा मामला तब सामने आया जब वहा के एक किसान ने आपने गायों के लिए टेक्नोलॉजी का सहायता लिया। देखा जाए तो इस किसान ने गायों को वर्चुअल रियलिटी गोगल्स पहना दिए हैं। इसी चश्मे की जरिए से गायें खूंटे से बंधे होने के बजाए ये महसूस करती हैं कि वे गर्मियों के सीजन में बाहर खुले मैदान में चारा चार रही हैं। इस आभासी के एक्सपीरियंस के वजह से जो रिजल्ट सामने आया है वो काफी अच्छा रहा है । इस आभासी एक्सपीरियंस के चलते गायें खुश हैं और पहले से अधिक दूध देने लगी हैं।

गायों को मिल रहा है आभासी दुनिया का सुखद आनंद

तुर्की के अक्साराय सिटी के रहने वाले किसान इज्जत कोकाक ने ये कारनामा किया है। उन्होंने अपनी गायों की आंखों पर वर्चुअल रियलिटी (VR) गोगल्स पहना कर उन्हें ये महसूस कराना शुरू कि है कि वे गर्मियों में खुले आकाश के नीचे खेतों में चर रही हैं। मजेदार तो तब हुआ जब गायों को वकाई में लगने लगा कि वो हरा भरा घास के मैदानों में घूमते हुए आजादी से घास चरने के साथ साथ सूर्य की गर्म रोशनी का आनंद ले रही हैं।

बढ़ गया प्रतिदिन 5 लीटर दूध का उत्पादन

कोकाक के द्वारा ये आइडिया उन्हें एक रिसर्च को अधयन के बाद आया। इस रिसर्च में बताया गया था कि यह गायों को हरा-भरा लगता है और बाहरी धवनी बहुत आकर्षित करती हैं, उसके बाद वह खुश होकर ज्यादा दूध देती हैं। बस और क्या था कोकाक ने आपने गायों की आंखों पर वर्चुअल चश्मा चढ़ा दिया। इस वर्चुअल रियलिटी की वजह से उनके गायों का दूध का उत्पादन 5 लीटर तक बढ़ गया और वो हर रोज 22 लीटर दूध की बजाए 27 लीटर देने लगीं।

VR में किये गए बदलाव

फॉर्मर कोकाक का कहते है कि भले ही वर्चुअल रियलिटी ग्लासेस लोगों के लिए बनाए गए हों परंतु Krasnogorsk फार्म के पशु चिकित्सकों, एडवाइजर और डेवलपर्स ने उसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अब उसे गायें को भी पहनाया जा सकता है और वे वर्चुअल दुनिया का सुखद आनंद ले सकती हैं।डेवलपर्स ने इन वर्चुअल रियलिटी ग्लासेस को गाय के सिर के नाप के जरिए डिजाइन करने के साथ ही इसके सॉफ्टवेयर में कलर पैलेट में भी चेंज किया हैं। इन कलर पैलेट में इस लिए चेंजिंग किये गए नहीं क्योंकि गायें लाल या हरे रंग को देख नहीं सकतीं।