Connect with us

BIHAR

किसानों को सोलर पंप पर मिलती है सब्सिडी, जानिए इससे जुड़ीं जरूरी जानकारियां

Published

on

WhatsApp

कई बार बिजली की दिक्कतों के कारण से किसानों को फसलों की सिंचाई के समय काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में किसानों के हेतु PM कुसुम योजना बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। कह दें कि इस योजना के अंतर्गत केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी प्रदान करती है। सोलर पंप का इस्तेमाल कर किसान अपने खेतों की सिंचाई कर ही सकते हैं। उसके अलावा अपने अनउपजाऊ भूमि पर सोलर संयंत्र लगा कर हर माह एक निश्चित आय का मुनाफा भी कमा सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक़, एक मेगावट सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना के हेतु करीब 4 से 5 एकड़ जमीन की आवश्कता होती हैं।

उससे एक वर्ष में लगभग 15 लाख बिजली यूनिट का प्रोडक्शन किया जा सकता है। बिजली डिपार्टमेंट ने इसे करीब 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदा जाता है। ऐसे में किसान सोलर पंप संयंत्र से सरलता से सालाना 45 लाख तक की आय प्राप्त कर सकता है।कुसुम योजना के अंतर्गत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का ग्रुप सोलर पंप लगाने के हेतु आवेदन दे सकता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है। उसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार के मध्यम से दिया जाता है। किसानों को सिर्फ इस प्रोजेक्ट 10% रुपये का खर्च करना पड़ता है।

राज्य सरकारें केंद्र के सहित मिलकर उसे अपने-अपने लेवल पर संचालित करती है। ऐसे में किसान अपने-अपने राज्यों के विद्युत डिपार्टमेंट से संपर्क कर अन्य जानकारियां हासिल कर सकते हैं। कह दें कि इस योजना के अंतर्गत बंजर भूमि पर किसानों को 10,000 मेगावाट विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना करेंगे, जो बंजर जमीन पर ग्रिड से जुड़े हैं। उस योजना के अंतर्गत, किसानों को सौर कृषि पंप स्थापित करने के हेतु 17.50 लाख धनराशि का फंड भी दिया जाता है।