Connect with us

NATIONAL

एयर इंडिया के बाद रतन टाटा की झोली में एक और घाटे वाली सरकारी कंपनी, टाटा जल्द करेगी टेकओवर

Published

on

WhatsApp

एयर इंडिया के बाद एक और गवर्नमेंट कंपनी की बागडोर को टाटा ग्रुप सहारा देना वाली है। टाटा स्टील के प्रधान कार्यपालक ऑफिसर और प्रबंध निर्देशक टी वी नरेंद्रन द्वारा मंगलवार शाम को बताया गया कि कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड का अभिग्रहण शुरू त्रैमासिक के आख़िर तक पूरा कर लेगी। टाटा स्टील के हेतु NINLका यह अभिग्रहण एक बड़े उत्पाद परिसर को निर्माण करने की नज़र से बहुत जरूरी है। कह दें कि NINL चार सीपीएसई एवं ओडिशा सरकार के दो राज्य पब्लिक योजना का संगठित वेंचर है।

चालू वित्त सालो की पहली तीन माह पर होने वाले काम की पूरी होगी प्रक्रिय नरेंद्रन ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि ‘‘NINL का अभीग्रहण शुरू वित्त सालो की पहली तिमाही में पूरा करवा लिया जाएगा एवं हम अपने श्रेष्ठ मूल्य वाले खुदरा कारोबार के विस्तार को प्रोत्साहन देने के हेतु इसे तेजी से बढ़ाएंगे।’’ हालाकि टाटा स्टील ने 31 जनवरी को ओड़िशा की स्टील निर्माता कंपनी NINL की 12,100 करोड़ रुपये में 93.71 % भागीदारी खरीने के हेतु बोली जीतने का ऐलान किया था।

कंपनी के ऊपर भरी कर्ज एवं आपूर्तिकर्ताओं का बकाया NINL का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 एमटी की कैपेसिटी वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है। फैक्ट्री बहुत घाटे में चल रही है एवं कारख़ाना 30 मार्च, 2020 से ही बंद है। कंपनी पर पिछले वर्ष 31 मार्च को ₹6,600 करोड़ से ज्यादा का भारी कर्ज और आपूर्तिकर्ताओं का बकाया हैं, उससे प्रमोटरों (₹4,116 करोड़), बैंकों (₹1,741 करोड़), और अन्य लेनदारों तथा कार्यकर्ताओ का भारी शेष राशि सम्मिलित है। 31 मार्च 2021 तक कंपनी की प्रॉपर्टी नेगेटिव ₹3,487 करोड़ और संचय किया हुआ घाटा ₹4,228 करोड़ था।