Connect with us

BIHAR

एनआई का काम हुआ पूरा, आज रात से नई रेल सुरंग से दौड़ेंगी ट्रेनें, इतने करोड़ का आया खर्च

Published

on

WhatsApp

रतनपुर-जमालपुर के मध्य नई रेल सुरंग होकर बिछाई गई डबल लाइन का एनआई कार्य सम्पत हो चुका है। शुक्रवार को पूर्वी सर्किल के मुख्य संरक्षा आयुक्त एसके चौधरी द्वारा राज्य की दूसरी रेल सुरंग की जांच पूरी कर ली गई है। रतनपुर-जमालपुर के मध्य निर्माण की गई नई रेल सुरंग और दोहरीकरण का सीआरएस ने पहले ट्रॉली से जांच किया, फिर पैदल चलकर सुरंग का आनवधान किया। करीब चार घंटे तक निरीक्षण के बाद इलेक्ट्रिक इंजन के सहित आठ कोच लगी ट्रेन से 125 किलोमीटर की स्पीड से रेलवे ट्रैक और सुरंग में स्पीड ट्रायल किया गया।

जांच द्वारन कहीं कोई गलती नहीं पायी गई। शुक्रवार देर रात से ही नयी रेल सुरंग से ट्रेनों का क्रिया संचालन आरंभ हो जाएगा। जमालपुर के रास्ते अगरतला से आनंद विहार टर्मिनल के मध्य चलने जा रही तेजस राजधानी एक्सप्रेस भी चलेगी। मुख्य सुरक्षा आयुक्त सुबह में अफसरों के साथ ट्रॉली से जमालपुर से रतनपुर तक गए। सुरंग के भीतर और बाहरी जगह की बनावट को विस्तार से देखा गया।

स्पीड ट्रायल के हेतु सीआरएस स्पेशल ट्रेल 3.08 बजे रतनपुर से चली और 3.14 बजे जमालपुर पहुंच गई। निरीक्षण के समय मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार, डिप्टी चीफ इंजीनियर रंजीत कुमार, डीईएन हेमंत कुमार, आरपीएफ के मंडल डिवीजनल सुरक्षा आयुक्त राहुल राज, सहायक सुरक्षा आयुक्त एके सिंह, टीआई बी बी तिवारी साथ ही रेलवे के कई अफसर उपस्थित थे।

नई सुरंग पर कुल 45 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जा चुकी है। सीआरएस ने निरीक्षण के बाद निर्माण काम पर संतोष जताया । नयी सुरंग के निर्माण का कार्य अक्टूबर 2019 में आरंभ हुआ था। निर्माण में करीब दो वर्ष का वक्त लगा। राज्य की पहली सुरंग भी जमालपुर में है, उसका निर्माण 1861 में ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी ने कराया था। पुरानी सुरंग से 25 मीटर की दूरी पर नयी सुरंग को बनवाया गया है। नयी रेल सुरंग में आस्ट्रेलिया की मॉडर्न तकनीक का यूज किया गया है। इसका डिजाइन भी भीन है। सुरंग की लंबाई 903 फीट है। चौड़ाई 7 मीटर और ऊंचाई 6.10 मीटर है।

रतनपुर-जमालपुर के मध्य नयी रेल सुरंग से होकर निर्माण की गई डबल लाइन में एनआई कार्य समाप्त होने के बाद शनिवार से ट्रेन क्रिया संचालन सामान्य हो जाएगा। शुक्रवार को एनआई कार्य का आखरी दिन था। इसलिए कुछ ट्रेनें प्रभावित रही थीं। जबकि विक्रमशिला एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस साथ ही कुछ ट्रेनें शुक्रवार को भी जमालपुर होकर चलायी गईं परंतु शनिवार से सारी रद्द ट्रेनों का परिचालन भागलपुर-जमालपुर रेलखंड पर आरंभ हो जाएगा। इसमें बांका-राजेन्द्रनगर इंटरसिटी, साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी, मालदा-किऊल इंटरसिटी, गरीब रथ एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस साथ ही सभी पैसेंजर ट्रेनें समीलित हैं।