Connect with us

BIHAR

देवघर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य हुआ पूरा, जाने कब से शुरू होगी हवाई सेवा

Published

on

WhatsApp

झारखंड राज्य के देवघर में एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जो अपने अंतिम चरण में है। एक महीने के भीतर ही इसके उद्घाटन की तिथि तय कर दी जायेगी। देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरने और यहां पहुंचने वाले यात्रियों के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से लोगों को सुविधा होगी। एयरपोर्ट निर्माण से यहां पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और यहां के उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

देवघर में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा वैद्यनाथ भी हैं जहां श्रावण के महीने में बड़े तादात में लोग जल देने आते हैं। देवघर एयरपोर्ट निर्माण के बाद अन्य जगहों के लोग भी एक दिन बाबाधाम पहुंचकर वैद्यनाथ धाम में दर्शन करने को आयेंगे। देवघर जिला झारखंड राज्य में स्थित है। बिहार की सीमा से सटे रहने की वजह से यहां निर्माण हो रहे एयरपोर्ट का लाभ दोनों राज्यों को होगा। इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने से व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी।

देवघर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। बीसीएएस के द्वारा टर्मिनल की बिल्डिंग और सिक्योरिटी चेकिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। शुरूआती दिनों में यहां से फिलहाल इंडिगो और स्पाइसजेट को ही उड़ान के लिए अनुमति दी गई। देवघर एयरपोर्ट से दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और रांची जैसे शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा का कहना है कि एयरपोर्ट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और बहुत जल्द उद्घाटन कर दिया जाएगा।

बाबाधाम में एयरपोर्ट के निर्माण के बाद यहां आने वाले लोगों को झारखंड की संस्कृति की झलक मिलेगी। इसके अलावा एयरपोर्ट की दीवारों पर बाबा धाम की छवि उकेरी गई है। साथ ही संथाल की लोक संस्कृति और कलाकृति को दिखाया गया है। इसके अलावा सोलर पार्किंग की सुविधा दी गई हैं। देवघर एयरपोर्ट पर आने वाले पर्यटक यहां की याद के लिए एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है।