Connect with us

BIHAR

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा बड़ी घोषणा, बिहार में टेक्सटाइल पार्क के लिए जिलों का किया गया चयन

Published

on

WhatsApp

बिहार के भागलपुर या बांका जिले में टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा। जहां भी जमीन उपलब्ध हो जायेगी वहां मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी रेशम भवन में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा दी गई। उन्होंने कहा कि भागलपुर में जमीन उपलब्ध न होने की वजह से बेतिया में इसका निर्माण किया गया। वहीं एक और मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 19 एकड़ जमीन को आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आयुर्वेद कालेज के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शहर के दक्षिणी क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के तहत कार्य होना चाहिए।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजामा के अंतर्गत 513 लाभार्थियों को 10 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अच्छा उद्यम स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा के इस योजना के तहत पांच लाख रुपए ऋण और पांच लाख रुपए अनुदान के रूप में मिलने वाली राशि से कई छोटे उद्यम की शुरुआत की जायेगी। वहीं आने वाले कुछ समय में इन छोटे उद्यम को बड़े उद्यम में बदल दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी रोजगार के अवसर का सृजन करेंगे। कोई भी व्यापार शुरू करने में पूंजी एक बड़ी बाधा के रूप में है। वहीं उद्यमी योजना के तहत 10 लाख रुपए पूंजी की व्यवस्था कर इस बाधा को खत्म कर दिया गया। कुल राशि का पांच लाख रुपए ऋण के रूप में और शेष पांच लाख रुपए अनुदान के रूप में है।

साथ ही उन्होंने कहा कि समय पर ऋण की राशि का भुगतान करने वाले लाभुक के ऋण क्रेडिट को बढ़ा दिया जाएगा। उन लाभुकों को विभिन्न बैंकों से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और दूसरी योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उन्होंने महिलाओं को भी उद्यम को शुरू करने को लेकर प्रोत्साहित किया।
वहीं रेशम भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उद्योग मंत्री के साथ भागलपुर के विधायक अजीत शर्मा, बिहपुर के विधायक इंजीनियर शैलेंद्र, कहलगांव के विधायक पवन यादव, उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार और जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा उपस्थित थे।

नगर विधायक अजीत शर्मा द्वारा उद्योग मंत्री के कार्यों की सराहना की। नए उद्यम की शुरुआत कर रहे लोगों को उन्होंने कहा कि वह अपने दिमाग में तीन बातों को हमेशा याद रखे। प्रथम कि वह एक व्यापारी हैं, दिया शांत रहकर कार्य करें और नकारात्मक चीजें न सोचते हुए हमेशा आगे की सोचें। बिहपुर विधायक शैलेंद्र ने कहा कि बिहार में कई उद्योग संचालित हो रहे हैं। इस अवसर पर उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा, विजय प्रमुख, संतोष साह, मनीष दास, पंकज सिंह, प्रदीप जैन, अंजली घोष, रूबी दास उपस्थित थे।

सोमवार के दिन उद्योग मंत्री द्वारा सिपेट का निरीक्षण किया गया। साथ ही भवन निर्माण के लिए आइडा के अधिकारियों को निर्देश दिया गया। वरीय तकनीकी अधिकारी अभित लाकड़ा ने कहा कि यहां तीन शेड में से 2.5 शेड ही मिला है। उन्होंने कहा कि सिपेट को 8 एकड़ जमीन सौंपी गई है और 40 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई। शेष बचे जमीन पर नये उद्योग स्थापित किया जाएगा। साथ ही नये उद्यमी द्वारा अच्छे कार्य करने पर उन्हें जमीन की जरूरत होगी तो उन्हें भी यहां की जमीन उपलब्ध करायी जाएगी।

दिल्ली हाट में अपने उत्पादित चीजों की प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसमें से दो उद्यमी को चयनित कर पुरस्कार दिया गया। इसमें से एक नारायणपुर में जूता-चप्पल का कारखाना चला रहे अजय रविदास है। वहीं दूसरे तिलकामांझी के अजय कुमार आलोक हैं। इन दोनो को उद्योग मंत्री द्वारा मेमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
अजय रविदास नवप्रर्वतन योजना के तहत नारायणपुर प्रखंड के भवानी पंचायत के मनरेगा भवन में जूता-चप्पल का व्यापार कर रहे हैं। वहीं अजय तिलकामांझी में मसाला का व्यापार कर रहे हैं। महिलाओं द्वारा उद्यम की स्थापना करने के लिए दस लाख रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं ने बताया कि वे काफी जल्द ही काम की शुरुआत करेंगे और आने वाले कुछ समय में बड़े उद्यमी भी बनेंगे। महिलाओं में कहा कि वे काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे। अब उन्हें उद्यमी बनने का अवसर मिल रहा है।